लुढ़कता रुपया (व्यंग्य)

By डॉ. सुरेश कुमार मिश्रा ‘उरतृप्त’ | Jun 01, 2022

चबुतरे पर बैठे भजनखबरी ने कहा- "ससुरा! यह रुपया तो लुढ़कता ही जा रहा है। रुकने का नाम नहीं ले रहा। सत्तर साल तो सत्तर साल! पिछले आठ साल में भी लुढ़कता ही जा रहा है। न जाने किसकी नजर लग गई। अगर ऐसा ही चलता रहा तो आने वाले दिनों में हालत बड़ी खराब हो जाएगी। तुम्हें क्या लगता है टकलू! यह रुपया इतना क्यों लुढ़क रहा होगा?”

इसे भी पढ़ें: जाओ कोई उसे ढूँढ़ के लाओ (व्यंग्य)

टकलू ने सिर पर हाथ फेरते हुए कहा– हो न हो देश की जमीन बड़ी सपाट होती जा रही है। ऊपर से जंगल की सफाई अलग से। अब रुपया लुढ़केगा नहीं तो और क्या होगा? इसे लुढ़कने से बचाने जैसी कोई तरकीब दिखती भी नहीं। क्या करें, यही हमारी किस्मत है। हमारे नेता तो देश दुनिया घूम कर उधार लाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। ऊपर से आए दिन बैठक करते जा रहे हैं। तुम्हारे पास कोई तरकीब है?”

इसे भी पढ़ें: सभी के लिए माफ़ी (व्यंग्य)

जैसे ही टकलू ने यह सवाल पूछा तभी आसमान से एक बूँद टपककर उसकी खोपड़ी पर आ गिरी। यह देख भजनखबरी ने प्रसन्नता के साथ कहा– “रुपए को लुढ़कने से बचाया जा सकता है, बशर्ते कि उसे गोल न बनाकर चौकोर बनाया जाए। तब किसी माई के लाल में इतना दम नहीं होगा कि वह हमारे रुपए को लुढ़का सके।“ इतना कहते हुए भजनखबरी रोटी के बदले मैगी खाने चला गया।


- डॉ. सुरेश कुमार मिश्रा ‘उरतृप्त’

प्रमुख खबरें

30 सांसदों ने कर दी ट्रूडो को हटाने की डिमांड, 70% आबादी भारत से रिश्ते बिगाड़ने का मान रही आरोपी, 24 घंटे में ही पूरा हो गया बदला

दिवाली से पहले Philips के इस एयर प्यूरीफायर को ला सकते हैं घर, Smog से मिलेगी राहत

Vivo की नई V50 सीरीज जल्द होगी लॉन्च, जानें स्पेसिफिकेशन से जुड़ी पूरी जानकारी

Satyendar Jain को बेल देते हुए कोर्ट ने लगाई कौन सी 3 शर्तें, जमानत मिलने पर कहा- सत्यमेव जयते