Faiz Hameed अशांति फैलाने की Imran Khan के नेतृत्व वाली साजिश का हिस्सा थे: पाक सरकार

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Aug 18, 2024

इस्लामाबाद । पाकिस्तान सरकार ने जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान पर आईएसआई के पूर्व प्रमुख और अन्य के साथ मिलकर देश में अराजकता और वैमनस्य फैलाने की राजनीतिक साजिश रचने का आरोप लगाया है। मीडिया में आई खबरों में यह जानकारी दी गई है। ‘एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ अखबार की खबर के मुताबिक, सूचना मंत्री अताउल्लाह तरार ने दावा किया कि पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के संस्थापक देश भर में अशांति फैला रहे थे और आईएसआई के पूर्व प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) फैज हमीद इस साजिश का हिस्सा थे। 


हमीद साल 2019 से 2021 तक इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (आईएसआई) के महानिदेशक रहे थे जब खान प्रधानमंत्री थे। हमीद को अधिकारों के कथित दुरुपयोग पर एक बिल्डर की शिकायत के बाद गिरफ्तार किया गया। बाद में, हमीद के कोर्ट मार्शल के सिलसिले में तीन सेवानिवृत्त सैन्य अधिकारियों सहित कई अन्य लोगों को भी गिरफ्तार किया गया। ‘डॉन’ अखबार की खबर के मुताबिक, शनिवार को संवाददाता सम्मेलन में तरार ने संकेत दिया कि लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) हमीद और उनके अन्य “सह-षड्यंत्रकारियों” के खिलाफ जांच का दायरा आने वाले दिनों में बढ़ाया जाएगा। 


तरार ने कहा कि हमीद की गिरफ्तारी के बाद सेना ने पारदर्शी जांच की। गिरफ्तारियों का जिक्र करते हुए सूचना मंत्री ने दावा किया कि खान ने देश में अराजकता फैलाने के लिए इन लोगों के साथ साजिश रची थी। उन्होंने कहा, “यह पीटीआई संस्थापक के नेतृत्व में एक राजनीतिक गठबंधन था, जो जनरल फैज और अन्य सहयोगियों से जुड़ा था।’’ उन्होंने कहा कि जांच का दायरा बढ़ाया जाएगा। मंत्री ने पूर्व मुख्य न्यायाधीश साकिब निसार का जिक्र करते हुए कहा, “चाहे कोई साकिब हो या निसार, चीजें पारदर्शी तरीके से आगे बढ़ेंगी।” 


सत्तारूढ़ पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज पार्टी ने उन पर पीटीआई शासन की मदद करने और खान के राजनीतिक विरोधियों को निशाना बनाने का आरोप लगाया है। तरार ने आरोप लगाया कि ऐसे सबूत सामने आ रहे हैं, जिनसे पता चलता है कि खान इन षड्यंत्रकारियों के साथ अविश्वास प्रस्ताव के वक्त और यहां तक ​​कि जेल जाने के बाद भी “संपर्क में” थे। इस बीच, कोर्ट मार्शल की कार्यवाही का सामना कर रहे हमीद से खुद को दूर करने के कुछ ही दिनों बाद, खान ने उन दावों का समर्थन किया कि वह और सेवानिवृत्त जनरल करीबी थे। ‘डॉन न्यूज’ की खबर के मुताबिक, खान ने कहा कि हमीद का पेशावर कोर में स्थानांतरण पीटीआई सरकार के खिलाफ रची गई साजिश का हिस्सा था। खान ने दावा किया कि यह काम नवाज शरीफ के इशारे पर पूर्व सेना प्रमुख कमर जावेद बाजवा ने किया था।

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी