Global South पर नजर, भारत के पंचशील समझौते की डगर, क्या करना चाहते हैं जिनपिंग

By अभिनय आकाश | Jun 29, 2024

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने शुक्रवार को शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व के पांच सिद्धांतों की प्रासंगिकता पर प्रकाश डाला, जिसने गुटनिरपेक्ष आंदोलन के साथ वर्तमान संघर्षों को समाप्त करने के लिए लोकप्रियता हासिल की और पश्चिम के साथ अपने झगड़े के बीच वैश्विक दक्षिण में प्रभाव का विस्तार करने की मांग की। 71 वर्षीय शी ने शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व के पांच सिद्धांतों का आह्वान किया, जिसे भारत ने पंचशील कहा है, इसकी 70वीं वर्षगांठ के अवसर पर यहां एक सम्मेलन में और उन्होंने मानव जाति के लिए साझा भविष्य की कल्पना करते हुए वैश्विक सुरक्षा पहल की अपनी नई अवधारणा के साथ उन्हें जोड़ने की भी कोशिश की।

इसे भी पढ़ें: दुनिया में जारी संघर्षों के अंत के लिए पंचशील सिद्धांत प्रासंगिक हैं: चीनी राष्ट्रपति, Xi Jinping

विदेश मंत्रालय के अनुसार, पंचशील संकेतकों को पहली बार औपचारिक रूप से चीन और भारत के तिब्बत क्षेत्र के बीच 29 अप्रैल, 1954 को हस्ताक्षरित व्यापार और संपर्क समझौते में प्रतिपादित किया गया था। पांच सिद्धांत तत्कालीन प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू और उनके चीनी समकक्ष झोउ एनलाई की जटिल सीमा मुद्दे का समाधान खोजने की असफल खोज की विरासत का हिस्सा बने। चीनी नेतृत्व ने पहली बार पांच सिद्धांतों 'संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के लिए पारस्परिक सम्मान', 'पारस्परिक गैर-आक्रामकता', 'एक-दूसरे के आंतरिक मामलों में पारस्परिक गैर-हस्तक्षेप', ' समानता और पारस्परिक लाभ', और 'शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व' को पूरी तरह से निर्दिष्ट किया।

इसे भी पढ़ें: अब सुलझेगा India- China सीमा विवाद? पीएम मोदी की रणनीति आयी काम, XI Jinping के नरम पड़े तेवर, भारत से कर रहे हैं ये गुजारिश

 शी ने सम्मेलन में कहा कि उन्होंने चीन-भारत और चीन-म्यामां संयुक्त वक्तव्यों में पांच सिद्धांतों को शामिल किया था। इन वक्तव्यों में पांच सिद्धांतों को द्विपक्षीय संबंधों के लिए बुनियादी मानदंड बनाने का आह्वान किया गया था। इस सम्मेलन में श्रीलंका के पूर्व राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे समेत चीन के करीबी देशों के नेता और अधिकारी शरीक हुए।  

प्रमुख खबरें

धूमल को कमजोर करने के लिए जयराम ठाकुर ने हमीरपुर का विकास नहीं किया : CM, Sukhu

West Bengal: ममता के खिलाफ मानहानि मुकदमे की सुनवाई बृहस्पतिवार तक स्थगित

निवेशकों का विश्वास, ब्रांड छवि बहाल करके अमरावती का पुनर्निर्माण किया जाएगा: Naidu

China ने ताइवानी नौका के चालक दल की हिरासत की कार्रवाई में हस्तक्षेप न करने की चेतावनी दी: Taiwan