नए कोविड स्वरूप को लेकर चिंता के बीच ब्रिटेन में सर्दियों में टीके की अतिरिक्त खुराक दी जाएगी

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Sep 11, 2023

ब्रिटेन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने सोमवार को चिकित्सकीय रूप से बेहद संवेदनशील लोगों के लिए शीतकालीन कोविड टीकाकरण कार्यक्रम शुरू किया है। कोविड के नए स्वरूप बीए.2.86 के बारे में चिंताओं को लेकर इसे पहले अक्टूबर की शुरुआत में लागू करने की योजना बनाई गई थी। राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) ने कहा कि वृद्ध देखभाल गृह के निवासियों और घर में रहने वाले बुजुर्ग लोगों को इस सप्ताह से उनके निर्धारित कोविड ​​और फ्लू के टीके लगने शुरू हो जाएंगे और अन्य उच्च जोखिम वाले समूहों को अगले सप्ताह से सर्दियों से पहले “टॉप अप सुरक्षा” (अतिरिक्त) खुराक प्राप्त करने के लिए आमंत्रित किया जाना शुरू हो जाएगा।

बीए.2.86 स्वरूप को ‘ब्रिटिश स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी’ (यूकेएचएसए) द्वारा “चिंता के स्वरूप” के तौर पर वर्गीकृत नहीं किया गया है, लेकिन इसके उत्परिवर्तन की प्रवृत्ति के कारण इसकी गहनता से निगरानी की जा रही है। यूकेएचएसए के लिये काम करने वाली भारतीय मूल की निदेशक डॉ. रेणु बिंद्रा ने कहा, “बीए.2.86 में वर्तमान में प्रसारित अन्य कोविड-19 स्वरूप की तुलना में जहां वायरल जीनोम में उत्परिवर्तन की एक महत्वपूर्ण संख्या है, लेकिन अब तक का डेटा, संचरण क्षमता, गंभीरता या वायरस के प्रतिरक्षा से बचने के गुणों पर इसके प्रभाव के बारे में ठोस निष्कर्ष निकालने के लिए बहुत सीमित है।”

उन्होंने कहा, “यह स्पष्ट है कि ब्रिटेन और विश्व स्तर पर कुछ हद तक व्यापक सामुदायिक प्रसार है, और हम इसकी पूरी सीमा का पता लगाने के लिए काम कर रहे हैं। इस बीच, यह महत्वपूर्ण है कि वे सभी पात्र लोग जैसे ही शरद ऋतु का टीका उन्हें दिया जाना शुरू किया जाता है, उसे प्राप्त करने के लिए आगे आएं।

प्रमुख खबरें

Imran Khan की पार्टी ने लिया सरकार के खिलाफ अपना प्रदर्शन जारी रखने का फैसला

बढ़ता हुआ यूरिक एसिड का लेवल होगा कम, बस इन 5 घरेलू ड्रिंक का सेवन करें

Ukraine ने रूसी लड़ाकू विमान को मार गिराया, रूस का पूर्वी हिस्से के एक गांव पर कब्जे का दावा

कार कंपनियों की निगाहें त्योहारी सत्र पर, धारणा सुधरने से बिक्री में वृद्धि की उम्मीद