Odisha Trip : ओडिशा की इन शानदार और बेहतरीन जगहों को करें एक्सप्लोर, यादगार बनेगी ट्रिप

By अनन्या मिश्रा | Jul 03, 2024

घूमने के शौकीन लोग देश का हर एक कोना घूमना चाहते हैं। घूमने के लिहाज से ओडिशा देश का एक बेहतरीन राज्य है। इसके साथ ही ओडिशा एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। इस राज्य को एक्सप्लोर करने के लिए हर रोज हजारों की संख्या में पर्यटक यहां पहुंचते हैं। वहीं ओडिशा की जगन्नाथ रथ यात्रा पूरे देश में ही नहीं बल्कि विश्व में फेमस है। इस साल 07 जुलाई 2024 को पुरी से जगन्नाथ रथ यात्रा निकलेगी। वहीं आपको ओडिशा घूमने के दौरान फेमस सूर्य मंदिर एक्सप्लोर करना चाहिए।


ऐसे में अगर आप भी जगन्नाथ रथ यात्रा में शामिल होने का प्लान बना रहे हैं, तो आपको फेमस सूर्य मंदिर के अलावा अन्य कई जगहों को भी एक्सप्लोर कर सकते हैं। ऐसे में आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको कोणार्क सूर्य मंदिर के आसपास मौजूद कुछ शानदार और फेमस जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं। इन शानदार जगहों को आप अपने पार्टनर, परिवार या दोस्तों के साथ एक्सप्लोर कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Jodhpur Tavel: विशालकाय और अद्वितीय वास्तुकला का प्रतीक है मेहरानगढ़ किला


चंद्रभागा बीच

अगर आप भी कोणार्क सूर्य मंदिर के आसपास की किसी शानदार जगह को एक्सप्लोर करना चाहते हैं, तो आपको चंद्रभागा बीच घूमने जा सकते हैं। बता दें कि यह बीच काफी फेमस है और यहां पर आपको देशी और विदेशी पर्यटक घूमते दिख जाएंगे। यह ओडिशा के खूबसूरत बीचेज में से एक है। इस बीच से आपको सनसेट और सनराइज का नजारा देखना चाहिए। आप यहां पर बीच के किनारे बैठकर ठंडी हवाओं का लुत्फ उठा सकते हैं। आप अपने पार्टनर के साथ यहां पर सुकून के कुछ पल बिता सकते हैं।


कुरुमा गांव

वहीं कोणार्क मंदिर से करीब8 किमी की दूरी पर दक्षिण-पूर्व में स्थित कुरुमा एक खूबसूरत और मनमोहक गांव है। बताया जाता है कि यह गांव इतना अधिक खूबसूरत है कि यहां हर कोई आना चाहता है। यह गांव अपनी खूबसूरती और मनमोहन नजारों के अलावा बौद्ध स्थल के लिए भी फेमस है। कुरुमा गांव में खूबसूरत बौद्ध स्तूप है, जिसे आपको जरूर एक्सप्लोर करना चाहिए। यहां आप आपको चाइनीज सैलानी भी घूमते दिख जाएंगे। इस गांव से कुछ ही दूरी पर टर्टल बीच है। जहां पर आप वाटर एक्टिविटी भी कर सकते हैं।


पुरी-कोणार्क मरीन ड्राइव

पुरी-कोणार्क मरीन ड्राइव बेहद खूबसूरत और हसीन है। यहां पर समुद्र के किनारे आप सुबह-शाम को ड्राइव का लुत्फ उठाते हुए हसीन नजारों को देख सकते हैं। इसके अलावा आप पुरी-कोणार्क मरीन ड्राइव के साथ इको रिट्रीट कोणार्क, कोणार्क बीच, मरीन ड्राइव बीच और मरीन ड्राइव रोड साइड व्यू पॉइंट जैसी शानदार जगहों पर घूम सकते हैं।


उदयगिरि और खंडगिरि की गुफाएं

कोणार्क सूर्य मंदिर से लगभग 65 किमी की दूरी पर उदयगिरि और खंडगिरि की गुफाएं काफी फेमस हैं। यह गुफाएं भारत की सबसे प्राचीन गुफाओं में से एक है। इन गुफाओं को एक्सप्लोर करने के लिए हर रोज हजारों लोग आते हैं। उदयगिरि और खंडगिरि गुफाओं के बारे में कहा जाता है कि यह गुफाएं जैन समुदाय द्वारा बनाई गई हैं। उदयगिरि में 18 गुफा और खंडगिरि में 15 गुफाएं मौजूद हैं। इन गुफाओं में कई प्राचीन मूर्तियां देखने को मिलेंगी।


एएसआई म्यूजियम

बहुत सारे लोग एएसआई म्यूजियम को कोणार्क संग्रहालय के नाम से भी जानते हैं। बता दें कि इतिहास प्रेमियों के अलावा कला प्रेमियों के लिए यह म्यूजियम एक शानदार पर्यटन स्थल माना जाता है। बताया जाता है कि साल 1968 में कोणार्क म्यूजियम की शुरुआत हुई थी। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा इसका रखरखाव किया जाता है। एएसआई म्यूजियम में आप 60 से भी अधिक कलाकृतियों को करीब से देख सकते हैं।

प्रमुख खबरें

रोबोट के आत्महत्या करने का मामला, क्या वाकई में सुसाइड कर सकते हैं Robot?

Agra Jama Masjid Case: अयोध्या, मथुरा, काशी के बाद अब जामा मस्जिद के सर्वेक्षण का अनुरोध, HC ने ASI से मांगा जवाब

राहुल गांधी अचानक पहुंचे नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, लोको पायलटों से की मुलाकात, जानिए क्या हुई बात

Rishi Sunak को क्यों झेलनी पड़ी इतनी बड़ी हार? क्या रही इसकी वजह, 5 प्वाइंट में जानें