Budget योजनाओं के समर्थन में विशेषज्ञ, कहा- बढ़ेगी महिला कार्यबल की भागीदारी, रोजगार पैदा करने में भी मिलेगी बढ़त

By रितिका कमठान | Jul 24, 2024

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 23 जुलाई 2024 को मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजटे पेश कर इतिहास रच चुकी है। इस बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कौशल, रोजगार और महिला कार्यबल की भागीदारी बढ़ाने पर जोर दिया है।

 

इस बजट में ऐसी योजनाएं पेश की गई है जिससे रोजगार सृजन तथा समग्र विकास को बढ़ावा मिलेगा। इस बजट का समर्थन कई उद्योग विशेषज्ञों ने भी किया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किए गए बजट के बाद कौशल, रोजगार और महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास के लिए विभिन्न योजनाएं और प्रोत्साहनों का प्रस्ताव पेश किया गया है।

 

बजट पेश होने के बाद शिक्षा नीति विशेषज्ञ एवं सिल्वरलाइन प्रेस्टीज स्कूल के वाइस चेयरमैन नमन जैन ने कहा कि मैं युवाओं के लिए दो लाख करोड़ रुपये के पैकेज के बजट आवंटन का स्वागत करता हूं। सरकार ने बजट में युवाओं के लिए दो लाख करोड़ रुपये के पैकेज के बजट आवंटन किया है जो सराहनीय कदम है। इस बजट में पूरी तरह से नौकरियों, कौशल तथा शिक्षा पर ध्यान केंद्रित किया गया है। उन्होंने कहा कि इस बजट में वित्त मंत्री ने शिक्षा, रोजगार तथा कौशल के लिए 1.48 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। इस वर्ष समग्र बजट आवंटन में 6.8 प्रतिशत की वृद्धि समय की मांग है। 

 

एबोकोड टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड के संस्थापक निदेशक शरद खन्ना ने भी बजट के संबंध में खास बात कही है। उन्होंने कहा कि भारतीय ड्रोन बाजार से 2024 में 2.7 करोड़ डॉलर का कारोबार होने का अनुमान है, जिसमें 2024 से 2028 तक सालाना 5.96 प्रतिशत की वृद्धि होगी। बजट 2024-25 रोजगार, कौशल तथा एमएसएमई का बजट है। हमें विश्वास है कि इन क्षेत्रों में भारी आवंटन भारत के वैश्विक ड्रोन हब बनने के महत्वाकांक्षी मिशन को भी बढ़ावा देगा।

 

आईएमटी गाजियाबाद के प्रोफेसर एवं एसोसिएट डीन (अकादमिक) राकेश के सिंह ने कहा, ‘‘इस वर्ष का बजट महिलाओं के राजकोषीय अनुशासन और आर्थिक व सामाजिक वृद्धि के चालकों के बीच अच्छा संतुलन बनाता है। महिला सशक्तीकरण और शिक्षा पर बढ़ी पहल कल्याणकारी योजनाओं पर ध्यान केंद्रित करती है।’’ पीएचएफ लीजिंग लिमिटेड के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) शल्य गुप्ता ने कहा, ‘‘यह बजट रोजगार सृजन पर केंद्रित है। हम पहली बार नौकरी करने वालों/प्रशिक्षुओं/युवाओं के लिए समान अवसर सुनिश्चित करने वाले कदमों का स्वागत करते हैं। रोजगार से जुड़े प्रोत्साहनों के लिए ‘पीएम पैकेज’ देश के युवाओं को कौशल प्रदान करने के लिए निजी तथा सार्वजनिक क्षेत्र को प्रोत्साहित करने का एक बेहतरीन तरीका है...’’ एवीपीएल इंटरनेशनल की सह-संस्थापक और चेयरमैन प्रीत संधू ने कहा, “सरकार का हालिया बजट भारत की आर्थिक वृद्धि के लिए एक दूरदर्शी खाका है। कौशल अंतर को दूर करने और यह सुनिश्चित करने के लिए कि भारत के जनसांख्यिकीय लाभांश का प्रभावी ढंग से लाभ उठाया जाए, सार्वजनिक और निजी संस्थाओं के बीच साझेदारी महत्वपूर्ण है।” कृषि प्रौद्योगिकी कंपनी लीड्स कनेक्ट सर्विसेज के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक नवनीत रविकर ने कहा, “कृषि अनुसंधान में बदलाव और जलवायु-अनुकूल प्रौद्योगिकियों को पेश करने पर जोर कृषि के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। 

प्रमुख खबरें

बंगाल: सियालदह ईएसआई अस्पताल में आग लगी, कोई हताहत नहीं

जापानी पर्यटकों की बस तुर्किये में दुर्घटनाग्रस्त, 22 घायल

इजराइल ने अपना हिसाब चुकता कर लिया, लेकिन युद्ध अभी खत्म नहीं हुआ है: प्रधानमंत्री नेतन्याहू

अमेरिका: बाइडन और हैरिस ने सिनवार की मौत को गाजा में युद्ध समाप्ति के लिए मौका बताया