Republic Day Chief Guest | गणतंत्र दिवस समारोह में बतौर चीफ गेस्ट शामिल हो सकते हैं इमैनुएल मैक्रॉन, भारत ने भेजा निमंत्रण

By रेनू तिवारी | Dec 22, 2023

भारत ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन को 2024 गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया है। समाचार एजेंसी ने विकास से परिचित लोगों का हवाला देते हुए शुक्रवार को बताया कि फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन अगले साल 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि होंगे। भारत सरकार ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया था, लेकिन उन्होंने जनवरी में नई दिल्ली आने में असमर्थता जताई। ऊपर उद्धृत लोगों ने कहा कि फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रॉन को गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है।


यह विकास तब हुआ जब पीएम मोदी ने जुलाई में फ्रांस का दौरा किया और पेरिस में बैस्टिल डे (फ्रांसीसी राष्ट्रीय दिवस) समारोह में सम्मानित अतिथि के रूप में भाग लिया। बैस्टिल दिवस 1789 में फ्रांसीसी क्रांति के दौरान बैस्टिल जेल पर हुए हमले की याद दिलाता है।

 

इसे भी पढ़ें: फ्रांस में कानून और व्यवस्था के लिए इमैनुएल मैक्रॉन की सख्त योजना, क्या है नया इमीग्रेशन बिल


सितंबर में, मैक्रॉन ने भारत द्वारा आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली का दौरा किया और पीएम मोदी के साथ बातचीत की। बैठक के बाद, पीएम मोदी ने कहा कि उनकी मैक्रॉन के साथ "सार्थक लंच मीटिंग" हुई और उन्होंने कहा कि वह यह सुनिश्चित करने के लिए उत्सुक हैं कि भारत-फ्रांस संबंध प्रगति की नई ऊंचाइयों को छुएं। पीएम मोदी ने 10 सितंबर को ट्वीट किया, "राष्ट्रपति @EmmanuelMacron के साथ एक बहुत ही सार्थक लंच मीटिंग। हमने कई विषयों पर चर्चा की और यह सुनिश्चित करने के लिए तत्पर हैं कि भारत-फ्रांस संबंध प्रगति की नई ऊंचाइयों को छुएं।" 

 

इस बीच, इस साल की शुरुआत में, मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी भारत के गणतंत्र दिवस परेड के मुख्य अतिथि थे। हर साल, भारत अपने गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होने के लिए विदेशी नेताओं को आमंत्रित करता है। केवल दो उदाहरण थे - 2021 और 2022 में - जब कोविड-19 महामारी के कारण किसी गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि को आमंत्रित नहीं किया गया था।

प्रमुख खबरें

Haryana Elections: BJP MP नवीन जिंदल इस अंदाज में पहुंचे मतदान केंद्र, 11 बजे तक हुआ 22.70 प्रतिशत मतदान

नफरती भाई जान को मिला गीता का ज्ञान, पाकिस्तान में कट्टरपंथी जाकिर नाइक का हुआ जब सनातनी से सामना

Prabhasakshi NewsRoom: Haryana में अगर BJP सत्ता में लौटी तो टूट सकते हैं दो पुराने रिकॉर्ड

Shehnaaz Gill ने Sidharth Shukla के लिए कबूल की अपनी फीलिंग, एक्ट्रेस मे कहा मैं उसके लिए बहुत ज्यादा पजेसिव थी, अगर कोई इतना....