YouTuber Elvish Yadav को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी का नया समन, Lucknow ऑफिस में पेश होने को कहा गया

By रेनू तिवारी | Sep 02, 2024

यूट्यूबर एल्विश यादव को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पूछताछ के लिए सोमवार को लखनऊ में प्रवर्तन निदेशालय के समक्ष पेश होने के लिए बुलाया गया है। उन पर आरोप है कि उन्होंने अपने द्वारा आयोजित पार्टियों में सांप के जहर का इस्तेमाल मनोरंजन के लिए किया था और वित्तीय लेनदेन से जुड़े मामले में पूछताछ की। जुलाई के महीने में भी केंद्रीय एजेंसी ने उन्हें तलब किया था। जानकारी के अनुसार, यादव लखनऊ स्थित अपने क्षेत्रीय कार्यालय में अपना बयान दर्ज कराएंगे।

 

प्रवर्तन निदेशालय ने मई में एल्विश यादव के खिलाफ धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत मामला दर्ज किया था। इस मामले में उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर (नोएडा) जिला पुलिस ने उनके और अन्य संबंधित व्यक्तियों के खिलाफ एफआईआर और आरोप पत्र दायर किया था। यादव को एजेंसी ने जुलाई के दूसरे सप्ताह में तलब किया था, हालांकि, उन्होंने अपनी निर्धारित विदेश यात्रा और पेशेवर प्रतिबद्धताओं का हवाला देते हुए समन को स्थगित करने का अनुरोध किया था। समाचार एजेंसी पीटीआई ने आधिकारिक सूत्रों के हवाले से बताया कि हरियाणा के एक गायक राहुल यादव उर्फ ​​राहुल फाजिलपुरिया से ईडी ने इस मामले में पूछताछ की है। कथित तौर पर अपराध की आय का सृजन और रेव या मनोरंजक पार्टियों के आयोजन के लिए अवैध धन का उपयोग ईडी की जांच के दायरे में है।

 

इसे भी पढ़ें: महिला पैनल ने BS Yediyurappa पर मारपीट का आरोप लगाने वाली महिला की मौत की जांच की मांग की


एलविश यादव के खिलाफ आरोप

एलविश यादव को 17 मार्च को नोएडा पुलिस ने पार्टियों में मनोरंजक दवा के रूप में सांप के जहर के संदिग्ध इस्तेमाल की जांच के सिलसिले में गिरफ्तार किया था। विवादित 26 वर्षीय यूट्यूबर, जो रियलिटी शो बिग बॉस ओटीटी 2 का विजेता भी है, पर नोएडा पुलिस ने नारकोटिक ड्रग्स एंड साइकोट्रोपिक सब्सटेंस (एनडीपीएस) अधिनियम, वन्यजीव संरक्षण अधिनियम और भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया था।

 

इसे भी पढ़ें: कर्नाटक भाजपा नेता के खिलाफ यौन उत्पीड़न और ब्लैकमेल का मामला दर्ज


पशु अधिकार एनजीओ पीपल फॉर एनिमल्स (पीएफए) के प्रतिनिधि की शिकायत पर पिछले साल 3 नवंबर को नोएडा के सेक्टर 49 पुलिस स्टेशन में दर्ज एफआईआर में यादव उन छह लोगों में शामिल थे, जिनका नाम दर्ज किया गया था। पांच अन्य आरोपियों, सभी सपेरों को नवंबर में गिरफ्तार किया गया था और बाद में उन्हें स्थानीय अदालत ने जमानत दे दी थी। पांच सपेरों को पिछले साल 3 नवंबर को नोएडा के एक बैंक्वेट हॉल से गिरफ्तार किया गया था और उनके कब्जे से पांच कोबरा सहित नौ सांपों को बचाया गया था, जबकि 20 मिली लीटर संदिग्ध सांप का जहर भी जब्त किया गया था।




प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी