Loksabha Election 2024 | चुनाव आयोग ओडिशा में मतदान के लिए केंद्रीय बलों की 102 कंपनियां तैनात करेगा

By रेनू तिवारी | May 18, 2024

एक अधिकारी ने शनिवार को कहा कि भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) ओडिशा में 20 मई को एक साथ होने वाले लोकसभा और विधानसभा चुनावों के दूसरे चरण के लिए केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) की 102 कंपनियों को तैनात करेगा।


मतदान से पहले गंजम और बोलांगीर जिलों से हिंसा की घटनाएं सामने आई हैं।सोमवार को अस्का, बारगढ़, बोलांगीर, कंधमाल और सुंदरगढ़ लोकसभा सीटों और इन संसदीय सीटों के अंतर्गत आने वाले 35 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान होगा।


राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी निकुंज बिहारी धल ने कहा कि केंद्रीय बलों की सबसे अधिक 22 कंपनियां माओवाद प्रभावित कंधमाल जिले में तैनात की जाएंगी, इसके बाद गंजम (20), सुंदरगढ़ (16), बारगढ़ और बोलांगीर में 14-14, झारसुगुड़ा में पांच-पांच कंपनियां तैनात की जाएंगी। और बौध, सोनपुर में चार और नयागढ़ में दो।


सीएपीएफ की एक कंपनी में लगभग 100 कर्मी शामिल होते हैं। तो, 102 कंपनियों में 10,200 कर्मचारी होंगे। 39.35 लाख महिलाओं और 851 ट्रांसजेंडर व्यक्तियों सहित कुल 79.69 लाख मतदाता 9,162 मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का प्रयोग करने के पात्र हैं। उन्होंने कहा कि कुल मतदाताओं में से लगभग 24 प्रतिशत 30 वर्ष से कम आयु के हैं, प्रत्येक 1,000 पुरुषों पर 975 महिलाएं थीं। 9,162 मतदान केंद्रों में से 1,541 मॉडल मतदान केंद्र होंगे, जबकि 1,041 का प्रबंधन सभी महिला कर्मियों द्वारा किया जाएगा जबकि 25 का संचालन पीडब्ल्यूडी अधिकारियों द्वारा किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि 9,162 मतदान केंद्रों में से लगभग 20 प्रतिशत की पहचान महत्वपूर्ण के रूप में की गई है, जिनमें माओवाद प्रभावित क्षेत्र भी शामिल हैं।

 

इसे भी पढ़ें: 'जेल का खेल खेल रहे PM', केजरीवाल बोले- कल सभी नेताओं के साथ BJP मुख्यालय जाऊंगा, जिसे अरेस्ट करना...


सीईओ ने कहा कि कुल 265 विधायक और 40 सांसद उम्मीदवार मैदान में हैं। चुनाव आयोग ने इस चरण के चुनाव के लिए 10 सामान्य पर्यवेक्षक, 15 व्यय पर्यवेक्षक और तीन पुलिस पर्यवेक्षक नियुक्त किए हैं। उन्होंने कहा कि 2019 में, बरगढ़ लोकसभा सीट पर 77.87 प्रतिशत मतदान हुआ था, इसके बाद सुंदरगढ़ (71.67), बोलांगीर (74.75), कंधमाल (72.90) और अस्का (65.53) थे।


उन्होंने कहा मौसम विभाग ने 20 मई को लू की स्थिति की भविष्यवाणी की है, प्रत्येक मतदान केंद्र पर पर्याप्त पेयजल, ओआरएस और आवश्यक दवाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। इसके अलावा, पैरामेडिकल स्टाफ, आशा कार्यकर्ता, एम्बुलेंस और मोबाइल स्वास्थ्य इकाइयां भी तैनात की जाएंगी।

 

इसे भी पढ़ें: Odisha । बोलांगीर लोकसभा क्षेत्र में विस्थापन और सिंचाई प्रमुख मुद्दा, त्रिकोणीय मुकाबला के दिख रहे है आसार


उन्होंने कहा कि आपातकालीन स्थिति के लिए बोलांगीर में एक एयर एम्बुलेंस को स्टैंडबाय पर रखा जाएगा। ढल ने कहा कि किसी भी सुरक्षा संबंधी आपात स्थिति के लिए भारतीय वायु सेना के एक हेलीकॉप्टर को भी स्टैंडबाय पर रखा जाएगा।


गंजम जिले के खलीकोट इलाके में चुनाव पूर्व हिंसा पर, जहां एक भाजपा कार्यकर्ता की मौत हो गई, सीईओ ने कहा, यह चिंता का विषय है। पुलिस ने मामला दर्ज कर कुछ आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है. उन्होंने शेष आरोपियों को पकड़ने के लिए तलाशी अभियान शुरू कर दिया है। उन्होंने कहा चुनाव आयोग ने हिंसा को गंभीरता से लिया था और डीजीपी से रिपोर्ट मांगी थी, जिन्होंने इसे सौंप दिया है। मैंने सभी मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ एक बैठक बुलाई थी और उन्हें चुनाव आयोग द्वारा व्यक्त की गई चिंता के बारे में सूचित किया था, जिसमें हिंसा के प्रति शून्य सहिष्णुता है।

 

अस्का लोकसभा सीट, जिसके अंतर्गत खलीकोट आता है, में कानून व्यवस्था की स्थिति की देखभाल के लिए एक अतिरिक्त डीजीपी रैंक के अधिकारी को तैनात किया गया है। ढल ने कहा, चुनाव आयोग को उम्मीद है कि अस्का में चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न होगा। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग ने अब तक पूरे ओडिशा में चुनाव के दौरान 254 करोड़ रुपये की नकदी, शराब, ड्रग्स और मूल्यवान सामग्री जब्त की है।



प्रमुख खबरें

इजराइल ने अपना हिसाब चुकता कर लिया, लेकिन युद्ध अभी खत्म नहीं हुआ है: प्रधानमंत्री नेतन्याहू

अमेरिका: बाइडन और हैरिस ने सिनवार की मौत को गाजा में युद्ध समाप्ति के लिए मौका बताया

एलडीएफ ने वायनाड लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए वरिष्ठ भाकपा नेता मोकेरी को मैदान में उतारा

राजग राष्ट्रीय प्रगति को आगे बढ़ाने, गरीबों को सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध: मोदी