बर्फबारी के कारण अवरुद्ध नारकंडा को यातायात के लिए खोलने हेतु प्रशासन द्वारा प्रयास जारी

By विजयेन्दर शर्मा | Jan 05, 2022

शिमला  उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी ने आज यहां बताया कि शिमला-रामपुर सड़क मार्ग बर्फबारी के कारण नारकंडा में यातायात के लिए अवरूद्ध है तथा प्रशासन द्वारा सड़क को खोलने के प्रयास जारी है तथा शिमला-रोहडू मार्ग यातायात के लिए बहाल कर दिया गया है।

 

उन्होंने बताया कि जिला में ठियोग-चैपाल मार्ग खिड़की में बर्फबारी के कारण बंद है तथा उसे खोलने के लिए युद्ध स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं। उपायुक्त ने जिला के लोगों को एहतियात बरतने का आग्रह किया तथा कहा कि जिला प्रशासन के पास पर्याप्त मशीनरी तथा जेसीबी उपलब्ध है और प्रशासन किसी भी प्रकार की आपदा से निपटने के लिए तैयार है।

 

इसे भी पढ़ें: कोविड-19 मामलों की संख्या में वृद्धि के मददेनजर रात 10 बजे से सुबह पांच बजे तक कर्फ्यू लगाने लगाने का निर्णय

 

हिमाचल के ऊंचाई वाले इलाकों में सीजन के पहले हिमपात से 5 नैशनल हाईवे समेत 188 सड़कों पर वाहनों की आवाजाही थम गई है। सड़कें बंद होने से 120 से अधिक रूटों पर परिवहन सेवाएं बाधित हुई हैं। एनएच 305 सैंज-लुहरी-औट, एनएच 505 ग्रांफू-समदो, एनएच 03 मनाली-लेह, एनएच 707 ठियोग-रोहड़ू-खड़ापत्थर में तथा एनएच-05 शिमला-रामपुर नारकंडा में अवरुद्ध हो गया है। ऊपरी शिमला के चौपाल को जोड़ने वाला स्टेट हाईवे भी खिड़की के पास बड़े वाहनों के लिए बंद हो गया है।

बर्फबारी के बाद न्यूनतम तापमान में भारी गिरावट से पेयजल योजनाओं में पानी जम रहा है। इसलिए लोगों को पेयजल के लिए भी किल्लत का सामना करना पड़ रहा है। 

 

राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के मुताबिक लाहौल-स्पीति जिले में सबसे अधिक 137 सड़कें, किन्नौर में 16, चम्बा में 6, कुल्लू में 5, मंडी में 18 और शिमला में 6 सड़कें बंद हो गई हैं। इसी तरह चम्बा, मंडी, किन्नौर और लाहौल-स्पीति में 150 से अधिक विद्युत ट्रांसफार्मर ठप्प होने से दर्जनों गांव अंधेरे में डूब गए हैं। फील्ड स्टाफ की भारी किल्लत झेल रहे बिजली बोर्ड को विद्युत आपूर्ति बहाल करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।

प्रमुख खबरें

30 सांसदों ने कर दी ट्रूडो को हटाने की डिमांड, 70% आबादी भारत से रिश्ते बिगाड़ने का मान रही आरोपी, 24 घंटे में ही पूरा हो गया बदला

दिवाली से पहले Philips के इस एयर प्यूरीफायर को ला सकते हैं घर, Smog से मिलेगी राहत

Vivo की नई V50 सीरीज जल्द होगी लॉन्च, जानें स्पेसिफिकेशन से जुड़ी पूरी जानकारी

Satyendar Jain को बेल देते हुए कोर्ट ने लगाई कौन सी 3 शर्तें, जमानत मिलने पर कहा- सत्यमेव जयते