Article 370 हटाने का असर कश्मीर ही नहीं जम्मू में भी दिखा, उमर ने किया दावा- 2024 के चुनावों में घटा बीजेपी का जनाधार

By अभिनय आकाश | Sep 06, 2024

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने स्मिता प्रकाश के साथ एएनआई पॉडकास्ट के इस एपिसोड में आगामी जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनावों में दो सीटों पर चुनाव लड़ने के अपने फैसले पर चर्चा की। उन्होंने कांग्रेस के साथ अपनी पार्टी के गठबंधन के बारे में भी बात की और बताया कि पीडीपी के साथ गुपकर गठबंधन क्यों विफल रहा। उनका दावा है कि मौजूदा जम्मू-कश्मीर विधान परिषद से समझौता किया गया है, हालांकि उनका मानना ​​है कि इसे मजबूत किया जाएगा। 

इसे भी पढ़ें: क्या बीजेपी के साथ जाने के बारे में सोच सकती है नेशनल कॉन्फ्रेंस, उमर अब्दुल्ला ने दिया मजेदार जवाब

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री अनुच्छेद 370 को निरस्त करने की आलोचना करते हैं और कश्मीर के अधिवास कानूनों को भारत में सबसे कमजोर बताते हैं। उन्होंने भाजपा पर पीर पंजाल के दक्षिण में आतंकी हमलों को रोकने में विफल रहने का भी आरोप लगाया। इसके अतिरिक्त, उमर ने अफजल गुरु की फांसी पर अपने विचार साझा करते हुए मृत्युदंड का विरोध किया। वह पंडितों को घाटी में वापस लाने की अपनी पार्टी की प्रतिबद्धता पर भी जोर दिया। कश्मीर मुद्दे पर भाजपा के दृष्टिकोण पर निशाना साधते हुए, अब्दुल्ला ने उस कथा की आलोचना की जिसमें कहा गया था कि अनुच्छेद 370 केवल कश्मीरियों के लिए चिंता का विषय था, जम्मू के लोगों के लिए नहीं। उन्होंने बताया कि, भाजपा के चित्रण के विपरीत, पिछले कुछ चुनावों में जम्मू में उनका समर्थन वास्तव में कम हो गया है। उन्होंने तर्क दिया कि यदि अनुच्छेद 370 को हटाने का जम्मू में सार्वभौमिक रूप से स्वागत किया गया था, तो भाजपा के मार्जिन में काफी वृद्धि होनी चाहिए थी, लेकिन इसके बजाय, वे पिछले वर्षों की तुलना में 2024 के चुनावों में कम हो गए थे।

इसे भी पढ़ें: आतंकवाद का सफाया, हिंदू मंदिरों का पुनर्निर्माण, कश्मीरी पंडितों की वापसी... जम्मू-कश्मीर चुनाव में ये हैं भाजपा के प्रमुख वादे

उन्होंने इस साल की शुरुआत में बारामूला से लोकसभा चुनाव में अपनी अप्रत्याशित हार के बारे में बात की और कहा कि यह दिखाना महत्वपूर्ण है कि नेशनल कॉन्फ्रेंस एक विजेता पार्टी है। मुझे लगता है कि बारामूला संसदीय चुनाव में जो हुआ उसके बाद पार्टी के लिए यह दिखाना महत्वपूर्ण है कि हम एक विजेता पार्टी हैं और हम कठिन परिस्थितियों में भी जीत सकते हैं। जब मैं हार गया तो बडगाम बारामूला संसदीय क्षेत्र का हिस्सा था। इसलिए मुझे लगता है यह इसका एक महत्वपूर्ण हिस्सा है कि मैंने छह साल तक अपने दादा का प्रतिनिधित्व किया है।

प्रमुख खबरें

IPL 2025: KL Rahul आरसीबी में होंगे शामिल! जानें LSG स्टार खिलाड़ी ने क्या कहा?

Congress नेता जिसने केजरीवाल से इस्तीफे का ऐलान करवा दिया! क्या है वो फुलप्रूफ प्लान

Gold Prices को लेकर आई बड़ी खबर, दिवाली से पहले बढ़ सकते हैं दाम

Manipur Violence पर बोले CM N Biren Singh, बाहरी लोगों के कारण है मौजूदा संकट