मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी की कार्रवाई, माकपा की भूमि बैंक में पड़े 73 लाख जब्त किए

By अभिनय आकाश | Jun 29, 2024

केरल में भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) के लिए मुसीबतें बढ़ाने वाले एक कदम में, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने चल रही मनी लॉन्ड्रिंग जांच के तहत पार्टी से संबंधित 73 लाख रुपये के भूमि पार्सल और बैंक जमा पर हमला किया है। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, करुवन्नूर सेवा सहकारी बैंक 'घोटाला'।  उन्होंने कहा कि केरल के त्रिशूर जिले में 10 लाख रुपये की जमीन और पार्टी के पांच "अघोषित" बैंक खातों में रखी 63 लाख रुपये की बैंक जमा राशि जब्त करने के लिए धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत एक अनंतिम आदेश जारी किया गया है। 

इसे भी पढ़ें: Flight Bomb Threat: विस्तारा के केरल-मुंबई विमान में बम की धमकी, यात्रियों के सामान की हुई जांच

ईडी ने कहा कि उसका मानना ​​है कि कुर्क किया गया भूमि पार्सल सीपीआई (एम) पार्टी कार्यालय के लिए था और इसे करुवन्नूर सेवा सहकारी बैंक द्वारा स्वीकृत ऋणों के ऋणदाताओं या लाभार्थियों से कथित रिश्वत का उपयोग करके खरीदा गया था। यह मामले के अंतिम दो आरोपियों के "इकबालिया बयान" पर निर्भर था, जिन्होंने दावा किया था कि बैंक में कथित अनियमितताएं सीपीआई (एम) त्रिशूर जिला समिति के नेताओं के इशारे पर की गई थीं। पार्टी ने कथित करोड़ों रुपये के करुवन्नूर प्रतिबंध घोटाले से जुड़े मामले में उसे दोषी ठहराने के केंद्रीय एजेंसी के किसी भी कदम से कानूनी और राजनीतिक रूप से लड़ने का वादा किया। सीपीआई (एम) के राज्य सचिव एमवी गोविंदन ने आरोप लगाया कि ईडी राजनीतिक कारणों से विपक्षी दलों और उनके नेताओं को विभिन्न मामलों में आरोपी बनाने की कोशिश कर रहा है।

इसे भी पढ़ें: केरल सरकार ने संक्रामक रोगों के लिए चेतावनी जारी की, अस्पतालों में मास्क पहनना अनिवार्य

गोविंदन ने आगे कहा कि ईडी एक दिखावा करने की कोशिश कर रही है क्योंकि वह पार्टी के खिलाफ कोई सबूत इकट्ठा करने में विफल रही है। उन्होंने जोर देकर कहा कि संबंधित जिला समितियों के नाम पर पार्टी इकाइयों के कार्यालय और अन्य संपत्तियों को पंजीकृत करने की यह दशकों पुरानी प्रथा थी। उन्होंने ईडी पर पार्टी की छवि खराब करने का आरोप लगाते हुए पूछा, "अपनी स्थानीय समितियों में से एक द्वारा बनाए गए कार्यालय में पार्टी की क्या भूमिका है।

प्रमुख खबरें

नए आपराधिक कानूनों ने पुराने व जटिल ब्रिटिश युग के कानूनों का स्थान लिया है: Dhami

राज्य में नेतृत्व परिवर्तन के मुद्दे पर पार्टी आलाकमान के फैसले का पालन करूंगा : Siddaramaiah

नागपुर में दीक्षाभूमि स्मारक पर भूमिगत पार्किंग निर्माण के खिलाफ प्रदर्शन के बाद काम रोका गया : Fadnavis

Nepal : देउबा-ओली की वार्ता के बीच अनिश्चितता का सामना कर रही प्रचंड नीत सरकार