दूध और प्याज के कॉम्बिनेशन से बना हुआ White Sauce Pasta खाने से सेहत को होता है नुकसान, जानें इसके पीछे के कारण

By दिव्यांशी भदौरिया | Sep 11, 2024

अक्सर सोशल मीडिया पर तरह-तरह की रील्स वायरल होती रहती है। जब कोई खाने की नई रेसिपी वायरल होती है तो उसे सब ट्राई करते हैं। आपने भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इंस्टाग्राम पर कई पोस्ट वायरल हो रही हैं जिनमें दूध और प्याज के कॉम्बिनेशन से बना पास्ता की रील्स काफी देखी होंगी। आप ने भी घर में दूध और प्याज के कॉम्बिनेशन से बना हुआ व्हाइट सॉस पास्ता जरुर बनाया होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं इस पास्ता को खाकर आपकी सेहत को गंभीर नुकसान हो सकते हैं। आइए जानते हैं क्या यह सच है?

क्या सचमुच में हो नुकसानदायक


व्हाइट सॉस पास्ता बनाने के लिए पास्ता की सॉस के लिए दूध का इस्तेमाल किया जाता है। वहीं, इसके के स्वाद को बढ़ाने के लिए प्याज भी डाला जाता है। दरअसल, कुछ लोगों को मानना है कि प्याज और दूध को साथ मिलाकर खाने से गंभीर नुकसान हो सकते है। क्या सचमुच में आयुर्वेद में इसे विरुद्ध आहार माना गया है। आइए जानते हैं।


क्या कहता है आयुर्वेद 


आजकल कई बीमारियां गलत फूड कॉम्बिनेशन के चलते फैल रही है। वैसे तो फल और दूध का शेक बनाने के लिए इस्तेमाल होता है। वहीं, प्याज और दूध को क्रीम बनाने के लिए पास्ता बनाया जाता है। लेकिन यह सभी आयुर्वेद के अनुसार विरुद्ध आहार माना जाता है क्योंकि गलत फूड कॉम्बिनेशन है। ये गलत फूड कॉम्बिनेशन खाने से पेट के स्वास्थ्य, स्किन और बालों को नुकसान होता है।


इम्यूनिटी पर पड़ता है असर


रिपोर्ट्स के मुताबिक, दूध और प्याज को खाने के बीच कम से कम तीन से चार घंटे का अंतर होना जरुरी है। ये आपके इम्यून सिस्टम को बुरी तरह से नुकसान पहुंचा सकता है। कुछ लोगों का मानना है कि बार-बार इस कॉम्बिनेशन को खाने से चरम रोग की समस्या हो सकती है। इससे बेहतर होगा कि दूध पीने के कम से कम एक घंटे का ब्रेक लेने के बाद फल खाएं।

प्रमुख खबरें

आंध्र प्रदेश : मुख्यमंत्री नायडू ने तिरूपति के लड्डू में पशु चर्बी का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया

बिहार: गंगा नदी का जलस्तर बढ़ा, पटना के ग्रामीण इलाकों में 76 सरकारी स्कूल बंद

EY India में बतौर CA काम कर रही 26 साल की लड़की की ओवरलोड काम के तनाव के कारण मौत, कंपनी का एक भी कर्मचारी अंतिम संस्कार में नहीं हुआ शामिल

High Blood Pressure के इन लक्षणों को नजरअंदाज करना हो सकता है खतरनाक