ज़्यादा हेल्दी फूड खाने से हो सकती है यह खतरनाक बीमारी, जानें लक्षण और इलाज

By प्रिया मिश्रा | Feb 05, 2022

आजकल लोग अपने स्वास्थ्य और खानपान को लेकर काफी सजग हैं। अधिकतर लोग हेल्दी लाइफस्टाइल और हेल्दी डाइट को फॉलो कर रहे हैं। लेकिन कुछ मामलों में हेल्दी डाइट से आपको बीमारियां हो सकती हैं। जी हां, यह सुनने में थोड़ा अजीब जरूर लग रहा होगा लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि हेल्दी फूड आपके लिए नुकसानदायक कैसे हो सकता है। दरअसल, कुछ लोग हेल्दी रहने के लिए कम कैलोरी वाला या स्पेशल डाइट फॉलो करने लगते हैं। ऐसे लोगों में फिटनेस को लेकर एक अलग जुनून रहता है। इस बीमारी को ऑर्थोरेक्सिया कहा जाता है।

इसे भी पढ़ें: रहती है हाई बीपी की समस्या तो सर्दियों में दूध में भिगोकर खाएं अंजीर, मिलेंगे ढेरों फायदे

ऑर्थोरेक्सिया क्या है? 

ऑर्थोरेक्सिया एक तरह का ईटिंग डिसऑर्डर है। इस स्थिति में आप हेल्दी खाने को लेकर कुछ ज्यादा ही सीरियस रहते हैं और हमेशा खाद्य पदार्थों की न्यूट्रीशनल वैल्यू चेक करते हैं। ऑर्थो रेक्सिया में लोग बाहर खाने से कतराते हैं और और कुछ विशेष खाद्य पदार्थों का ही सेवन करते हैं।


ऑर्थोरेक्सिया के लक्षण 

इस बीमारी के बारे में पता लगाने का कोई सटीक मानदंड नहीं है। लेकिन कुछ लक्षणों को देखकर इस विकार के बारे में पता चल सकता है -

भोजन की सामग्री सूची और न्यूट्रिशनल फैक्ट लेबल चेक करना

फूड कैटेगरी के बारे में जरूर से ज्यादा सोचना

कहीं भी खाना खाने से पहले वहां का मेन्यू चेक करना

कहीं बाहर खाने को अवॉइड करना

हेल्दी फूड ना मिलने पर टेंशन होना


नुकसान 

इस विकार से शरीर को पर्याप्त पोषण नहीं मिल पाता है। इतना ही नहीं, व्यक्ति को शारीरिक के साथ साथ मानसिक और सामाजिक जटिलताएं भी हो सकती हैं। इससे कुपोषण, एनीमिया, हार्मोनल असुंतलन, मेटाबॉलिक एसिडोसिड और पाचन संबंधी समस्याएं, कमजोर हड्डियां और इम्युनिटी की समस्याएं हो सकती हैं। इसके अलावा व्यक्ति किसी इवेंट या पार्टी में भी नहीं जाता है जिससे उसके सामाजिक जीवन पर प्रभाव पड़ सकता है।

इसे भी पढ़ें: प्रेगनेंसी में अंडा खाने से पहले जान लें ये जरुरी बातें वरना बच्चे को हो सकता है नुकसान

इलाज 

ऑर्थोरेक्सिया की स्थिति में आपको अपने खानपान पर विशेष ध्यान देना होगा। आपको उन खाद्य पदार्थों का सेवन करना होगा जो आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी कर सकें। इसके लिए आप किसी डायटिशियन से एक अच्छा डाइट प्लान बनवा सकते हैं। इसके साथ ही आप थेरेपी भी ले सकते हैं जिससे आपका मानसिक स्ट्रेस कम हो सके।

 

- प्रिया मिश्रा

प्रमुख खबरें

चीन से समझौता अहम, लेकिन भरोसे की ज्यादा अपेक्षा

आबकारी मामला : उच्चतम न्यायालय ने व्यवसायी अमनदीप सिंह ढल को जमानत दी

Prabhasakshi NewsRoom: Odisha सरकार की तैयारियों के चलते Cyclone Dana किसी का बाल भी बाँका नहीं कर पाया

Mor Pankh Upay: ज्योतिष में बताए गए हैं मोरपंख के ढेर सारे लाभ, हर नकारात्मक शक्ति होगी दूर