एक्सरसाइज के बिना भी रहना चाहते हैं फिट तो अपनाएं यह आसान टिप्स

By मिताली जैन | Jan 02, 2022

आपने अक्सर लोगों को यह कहते हुए सुना होगा कि अगर अपनी सेहत का ख्याल रखना है तो एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए। सेहतमंद रहने और एक्सरसाइज करने का आपस में एक गहरा नाता है। लेकिन फिर भी ऐसे कई लोग होते हैं, जो एक्सरसाइज नहीं कर पाते। किसी के पास समय का अभाव है तो किसी को एक्सरसाइज करने में बहुत अधिक आलस्य आता है। जिसके कारण लोगों को कम उम्र से ही कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं होने लगती हैं। लेकिन अगर आप एक्सरसाइज किए बिना भी खुद को अधिक फिट व एक्टिव बनाना चाहते हैं तो ऐसे में आपको कुछ आसान तरीकों को अपनाना चाहिए, जिसके बारे में आज हम आपको इस लेख में बता रहे हैं-

इसे भी पढ़ें: नाखून देखकर जानें अपनी सेहत का हाल, रंग और बनावट से मिलता है इन गंभीर बीमारियों का संकेत

लिफ्ट को कहें नो 

आमतौर पर, लोग अपनी फिटनेस के लिए अलग से समय नहीं निकाल पाते हैं। लेकिन अगर आप खुद को अधिक हेल्दी व एक्टिव बनाना चाहते हैं तो इसका आसान तरीका है कि आप अपने लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करें। मसलन, अगर आपकी बिल्डिंग में लिफ्ट है तो आप उसका इस्तेमाल करने से बचें। जहां तक संभव हो, सीढ़ियों से ही जाएं। इससे आप अपेक्षाकृत अधिक चहलकदमी कर पाएंगे, जिससे आपकी सेहत सुधरेगी।


साइकिल को बनाएं व्हीकल

आज के समय में लोगों को कहीं पर भी जाना होता है तो बाइक, स्कूटी या कार का इस्तेमाल करना अधिक पसंद करते हैं। लेकिन अगर आपको आसपास कहीं पर जाना है तो इन व्हीकल्स की जगह आप साइकिल लेकर जाएं। साइकिल की मदद से आपका अच्छा वर्कआउट हो जाएगा और आपको पता भी नहीं चलेगा। ना तो फिटनेस के लिए अलग से समय निकालना पड़ेगा, वहीं दूसरी ओर साइकिल चलाने से आपको बहुत अधिक आनंद भी आएगा।

इसे भी पढ़ें: बीमारियों से खुद को सुरक्षित रखना है तो करें मुनक्के का सेवन

अगर हो सिटिंग जॉब

आज के समय में अधिकतर लोग सिटिंग जॉब करते हैं, जिसके कारण उनका फिजिकल वर्कआउट बिल्कुल भी नहीं हो पाता। इतना ही नहीं, एक ही जगह पर बैठे रहने से कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स भी शुरू हो जाती हैं।  इसलिए, अगर आप वर्कआउट नहीं भी कर पाते हैं तो भी हर आधे से एक घंटे में एक बार अपनी सीट से अवश्य उठें। साथ ही साथ कुर्सी पर बैठे-बैठे भी कुछ स्ट्रेचिंग अवश्य करें। यह आपकी बॉडी को बेहतर तरीके से काम करने में भी मदद करेगा और इससे आपकी नसें भी खुलेंगी।


मिताली जैन

प्रमुख खबरें

China में आई सबसे अजीब समस्या, युवाओं का नया ट्रेंड बना जिनपिंग का सिरदर्द

हरमनप्रीत सिंह एफआईएच वर्ष के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के पुरस्कार की दौड़ में

SC-ST वाले बयान पर राहुल गांधी की बढ़ी मुश्किलें, बीजेपी ने बेंगलुरु में दर्ज कराई शिकायत

Sri Lanka Election 2024: दिवालिया होने के बाद श्रीलंका में पहली बार राष्ट्रपति चुनाव, मैदान में 2 पूर्व राष्ट्रपतियों के बेटे भी