बदलते मौसम में प्रदूषण से हो रही है एलर्जी, तो आज से इस ड्रिंक का करें सेवन

By दिव्यांशी भदौरिया | Oct 21, 2024

मौसम बदलने के साथ ही वातावरण में धूल-मिट्टी और प्रदूषण का लेवल बढ जाता है। जिस वजह से खांसी, खराश और गला खराब रहता है। दिल्ली में दिवाली का त्योहार आते ही पॉल्यूशन की मात्रा बढ़ने लगती है। दिल्ली-एनसीआर में रहने वाले लोग प्रदूषण से परेशान रहते हैं। जिस वजह खांसी, खराश, नाक बंद होना इन समस्याओं से परेशान होते है। यदि आप भी गले में खराश, खांसी जैसी समस्या से परेशान हो रहे हैं, तो आप इस मौसम में इन ड्रिंक का सेवन करें।

एलोवेरा जूस


एलोवेरा का जूस सेहत के लिए काफी अच्छा होता है। एलोवेरा में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं। इसकी वजह से गले में हो रही सूजन जैसी समस्या को खत्म करता है। इसके साथ ही इम्यूनिटी सिस्टम को भी बेहतर करता है। धूल-मिट्टी या परागकणों के कारण होने वाली खराश एलोवेरा जूस को पीना फायदेमंद होता है।


तुलसी का अर्क


तुलसी में कई ऐसे तत्व होते हैं, जो इंफेक्शन से लड़ने में मदद करते हैं। तुलसी के अर्क को पीने से गले में खराश, ब्रोकाइंटिस, ब्रोंकियल, अस्थमा में होने वाली सांस से जुड़ी दिक्कतों में राहत मिलती है। यदि आपको खांसी, जुकाम हो रही है तो तुलसी का अर्क पीना फायदेमंद माना जाता है।


कैसे बनाएं यह ड्रिंक


एलोवेरा जूस 10 मिली लेकर उसमें पांच से सात बूंद तुलसी के अर्क को मिलाएं और एक गिलास पानी का घोल मिला दें। रोजाना सुबह खाली पेट इस ड्रिंक के सेवन से गले में एलर्जी, खांसने, छीकने जैसी समस्या में आराम मिल जाता है।

प्रमुख खबरें

Jammu and Kashmir | मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने बडगाम विधानसभा सीट छोड़ी, गांदरबल सीट से विधायक बने रहेंगे

Maha Kumbh 2025 । एटीएस, कमांडो स्क्वाड और एसटीएफ की निगेहबानी में होगा महाकुंभ का भव्य आयोजन

Maha Kumbh 2025 । सीएम योगी के निर्देश पर दिन रात तेजी से चल रहा प्रयागराज के लेटे हुए हनुमान मंदिर के सौंदर्यीकरण का कार्य

Maha Kumbh 2025 में वाटर ड्रोन, फ्लोटिंग जेटी, रेस्क्यू स्कूटर जैसे आधुनिक उपकरणों से लैस रहेंगी टीमें