फाइटर जेट Sukhoi 30 MKI में उड़ान भरनेवाली देश की चौथी राष्ट्रपति बनीं द्रौपदी मुर्मू, असम के तेजपुर एयरबेस से भरी उड़ान

By रेनू तिवारी | Apr 08, 2023

असम की अपनी चल रही यात्रा के बीच, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने आज (8 अप्रैल) तेजपुर वायु सेना स्टेशन से सुखोई 30 एमकेआई लड़ाकू विमान में उड़ान भरी। गौरतलब है कि पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल के 2009 में पुणे वायु सेना अड्डे से अग्रिम पंक्ति के सुखोई-30 एमकेआई लड़ाकू विमान से उड़ान भरने के बाद वह युद्धक विमान में उड़ान भरने वाली दूसरी महिला राष्ट्राध्यक्ष बनीं। अधिकारी ने कहा, "आठ अप्रैल, 2023 को राष्ट्रपति तेजपुर वायु सेना स्टेशन में सुखोई 30 एमकेआई लड़ाकू विमान में उड़ान भरेंगी।" द्रौपदी मुर्मू से पहले पूर्व राष्ट्रपति भारत रत्न डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम, प्रतिभा पाटिल और रामनाथ कोविंद वायुसेना के फाइटर जेट्स में उड़ान भर चुके हैं।

 

सुखोई 30 एमकेआई लड़ाकू विमान में द्रौपदी मुर्मू ने भरी उड़ान

लड़ाकू जेट पर अपनी पहली उड़ान में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शनिवार को असम के तेजपुर वायु सेना स्टेशन से सुखोई 30 एमकेआई लड़ाकू विमान से उड़ान भरी।राष्ट्रपति ने राज्य के अपने तीन दिवसीय दौरे के दौरान उड़ान भरी।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 6 अप्रैल को असम पहुंचीं और काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान का नेतृत्व किया और 7 अप्रैल को काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान का उद्घाटन किया और माउंट कंचनजंगा अभियान-2023 को हरी झंडी दिखाई। वह शुक्रवार को पार्क में दो दिवसीय 'गज महोत्सव' का उद्घाटन करने के बाद गुवाहाटी में गुवाहाटी उच्च न्यायालय के 75 साल पूरे होने के अवसर पर आयोजित समारोह में भी शामिल हुईं।

2009 में पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल ने अग्रिम पंक्ति के लड़ाकू विमान में उड़ान भरी थी।

प्रमुख खबरें

Amazfit की स्मार्ट रिंग भारत में हुई लॉन्च, रखेगी सेहत का ख्याल, जानें कीमत और फीचर्स

कृषि मंत्री Shivraj Singh Chauhan ने पीएंडके उर्वरक पर सब्सिडी देने के सरकार के फैसले का स्वागत किया

बेटियों के साथ दरिंदगी करने वालों का गैंग बन चुकी है सपा: सीएम योगी

China ने Taiwan को हथियार बेच रही अमेरिकी कंपनियों पर प्रतिबंधों की घोषणा की