डोभाल वाशिंगटन में अमेरिकी रक्षा मंत्री से मुलाकात करेंगे

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Mar 21, 2017

वाशिंगटन। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ट्रंप प्रशासन के शीर्ष अधिकारियों के साथ उच्च स्तरीय बातचीत के लिए इस सप्ताह वाशिंगटन आएंगे और द्विपक्षीय सुरक्षा मामलों पर चर्चा करेंगे। पेंटागन के प्रवक्ता कैप्टन जेफ डेविस ने संवाददाताओं को बताया कि डोभाल 24 मार्च को अमेरिका के रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस से मुलाकात करेंगे। उन दोनों के द्विपक्षीय सुरक्षा मुद्दों और रक्षा संबंधों से संबंधित मामलों पर चर्चा करने की संभावना है।

 

डोभाल के अपने अमेरिकी समकक्ष लेफ्टिनेंट जनरल एचआर मैकमास्टर से भी मुलाकात करने की संभावना है। दोनों देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों के बीच यह पहली मुलाकात होगी। डेविस ने कहा कि उन्हें डोभाल के दौरे के कारणों के बारे में नहीं पता लेकिन मैटिस इस सप्ताह विदेश मंत्रालय द्वारा आयोजित आईएस के खिलाफ वैश्विक गठबंधन की बैठक से इतर डोभाल से मुलाकात करेंगे। पूर्ववर्ती बराक ओबामा प्रशासन के दौरान भारत और अमेरिका के संबंधों को बल मिला था।

 

जनवरी में अपने आखिरी संवाददाता सम्मेलन में तत्कालीन रक्षा मंत्री एश्टन कार्टर ने कहा था कि द्विपक्षीय संबंध ‘‘सही रास्ते पर हैं।’’ डेविस ने सोमवार को कहा, ‘‘स्पष्ट तौर पर भारत काफी मजबूत सुरक्षा साझेदार है और इस क्षेत्र में एक ताकत है। इस क्षेत्र में भारत के साथ हमारे संबंध अच्छे चल रहे हैं।’’ इस महीने की शुरूआत में विदेश सचिव एस जयशंकर ने व्हाइट हाउस में मैकमास्टर से मुलाकात की थी।

 

प्रमुख खबरें

इजराइल ने अपना हिसाब चुकता कर लिया, लेकिन युद्ध अभी खत्म नहीं हुआ है: प्रधानमंत्री नेतन्याहू

अमेरिका: बाइडन और हैरिस ने सिनवार की मौत को गाजा में युद्ध समाप्ति के लिए मौका बताया

एलडीएफ ने वायनाड लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए वरिष्ठ भाकपा नेता मोकेरी को मैदान में उतारा

राजग राष्ट्रीय प्रगति को आगे बढ़ाने, गरीबों को सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध: मोदी