सीरिया के विद्रोहियों की मदद के लिए सीआईए का अभियान बंद

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jul 22, 2017

वाशिंगटन। अमेरिकी सेना के विशेष अभियान के प्रमुख ने पुष्टि की है कि केन्द्रीय खुफिया एजेंसी (सीआईए) सीरियाई राष्ट्रपति बशर अल-असद के खिलाफ लड़ने वाले विद्रोहियों को समर्थन देने का अपना कार्यक्रम बंद कर रही है। जनरल टोनी थामस ने हालांकि शुक्रवार को इस बात से इंकार किया था कि चार साल पुराना यह अभियान बंद कर दिया गया है। थॉमस ने कोलोराडो स्थित एस्पेन में एक फोरम में कहा, ‘‘यह ‘कठिन’, ‘बहुत कठिन’’ निर्णय था, लेकिन रूस के लोगों के लिये नहीं था।’’

 

उन्होंने कहा ‘‘मुझे लगता है कि यह कार्यक्रम की प्रकृति के आकलन पर आधारित था, हम जो हासिल करना चाहते थे, वह इस कार्यक्रम के लिये आगे बढ़ने की व्यवहार्यता था।’’ हालांकि थामस की टिप्पणी पर पूछने पर सीआईए ने कोई प्रतिक्रिया करने से इंकार कर दिया।

 

उल्लेखनीय है कि बुधवार को समाचार पत्र वाशिंगटन पोस्ट ने सीआईए के खुफिया कार्यक्रम बंद करने से संबंधित खबर प्रकाशित की थी। समाचार पत्र ने लिखा था कि करीब एक माह पहले राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सीआईए प्रमुख माइक पोम्पे और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार एचआर मैकमास्टर के साथ बैठक के बाद इसका निर्णय कर लिया था। समाचार पत्र का दावा था कि ट्रंप ने यह निर्णय सीरिया में रूस के साथ काम करने के तरीके खोजने के लिये लिये किया था, जहां मास्को असद की सरकार का समर्थन करता है।

 

प्रमुख खबरें

इजराइल ने अपना हिसाब चुकता कर लिया, लेकिन युद्ध अभी खत्म नहीं हुआ है: प्रधानमंत्री नेतन्याहू

अमेरिका: बाइडन और हैरिस ने सिनवार की मौत को गाजा में युद्ध समाप्ति के लिए मौका बताया

एलडीएफ ने वायनाड लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए वरिष्ठ भाकपा नेता मोकेरी को मैदान में उतारा

राजग राष्ट्रीय प्रगति को आगे बढ़ाने, गरीबों को सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध: मोदी