'शौक नहीं, मजबूरी है, ये हड़ताल जरूरी है’, 10वें दिन जंतर-मंतर पर डॉक्टरों का विरोध प्रदर्शन

By अंकित सिंह | Aug 21, 2024

कोलकाता के एक अस्पताल में एक चिकित्सक के साथ कथित बलात्कार और हत्या के विरोध में रेजिडेंट डॉक्टरों ने अपनी अनिश्चितकालीन हड़ताल के 10वें दिन बुधवार को दिल्ली के जंतर-मंतर पर विरोध प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारी डॉक्टरों में से एक ने कहा कि यह समझना बहुत महत्वपूर्ण है कि हम अपने कार्यस्थल में बेहतर कामकाजी परिस्थितियों के लिए लड़ रहे हैं। विरोध प्रदर्शन के कारण शहर भर के कई सरकारी अस्पतालों में वैकल्पिक सेवाएं स्थगित रहीं। रेजिडेंट डॉक्टर विरोध प्रदर्शन के लिए सुबह 11 बजे जंतर-मंतर पर पहुंचे। शनिवार के बाद यह उनका दूसरा जमावड़ा था।

 

इसे भी पढ़ें: 'कोलकाता रेप-मर्डर केस में कुछ ही घंटों में हुई गिरफ्तारी, बदलापुर में देरी से दर्ज हुआ मामला', Mahua Moitra का Maharashtra सरकार पर निशाना


'दोषी को सजा दो' और 'शौक नहीं, मजबूरी है, यह हड़ताल जरूरी है' जैसे नारे विरोध स्थल पर गूंज रहे थे, क्योंकि प्रमुख रेजिडेंट डॉक्टर एसोसिएशन प्रदर्शन के लिए एकत्र हुए थे। लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज की डॉक्टर राधिका शर्मा ने कहा कि न केवल एक डॉक्टर के रूप में, बल्कि एक महिला के रूप में, मैं अक्सर काम करते समय असुरक्षित महसूस करती हूं। मुझे काम के दौरान अतिरिक्त सावधानी बरतनी पड़ती है और लगातार अपनी सुरक्षा के बारे में सोचना पड़ता है, अक्सर सुरक्षा के लिए मेरे पास चाबी या कुछ और होता है।


शर्मा ने कहा कि स्थिति हमारी समझ से परे है... यह एक जन आंदोलन है और हमें सुरक्षा की जरूरत है। उन्होंने कहा कि यह लड़ाई डॉक्टरों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि वे अपने कार्यस्थलों पर बेहतर कार्य स्थितियों के लिए लड़ रहे हैं। एक अन्य प्रदर्शनकारी डॉक्टर ने कहा कि हम इसे राष्ट्रीय मुद्दा मानने के लिए सुप्रीम कोर्ट के आभारी हैं, लेकिन हम हड़ताल जारी रख रहे हैं क्योंकि हम चाहते हैं कि यह मुद्दा जल्द से जल्द किसी निष्कर्ष पर पहुंचे। डॉक्टर ने कहा कि सुरक्षा केवल आश्वासन नहीं होनी चाहिए; हम एक सुरक्षा अधिनियम चाहते हैं और हम इसे केंद्र सरकार से चाहते हैं।

 

इसे भी पढ़ें: Kolkata doctor rape-murder case: आरजी कर अस्पताल के पूर्व प्रिंसिपल Sandip Ghosh का पॉलीग्राफ टेस्ट करा सकती है CBI


दिल्ली के प्रमुख अस्पतालों के ‘रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन’ (आरडीए) के सदस्य, ‘फेडरेशन आफ रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन’ (फोरडा) और ‘फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया मेडिकल एसोसिएशन’(एफएआईएमए)के साथ मिलकर अनिश्चितकालीन हड़ताल पर हैं। कोलकाता के सरकारी आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में नौ अगस्त को सेमीनार हॉल के भीतर चिकित्सक का शव पाया गया था जिस पर गंभीर चोटों के निशान थे। कोलकाता पुलिस ने इस घटना के संबंध में अगले दिन एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया। बाद में कलकत्ता उच्च न्यायालय ने इस मामले की जांच केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) को सौंप दी थी।

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी