कौन है शाहीन बाग में गोली चलाने वाला कपिल बैंसला ? AAP के साथ क्या हैं रिश्ते ?

By अनुराग गुप्ता | Feb 05, 2020

शाहीन बाग में धरना प्रदर्शन से परेशान होकर एक फरवरी को एक युवक ने तमंचे से हवा में दो गोलियां दाग दी। गोलियां दागने वाला युवक दल्लूपुरा का निवासी है, जिसका नाम कपिल बैंसला है और इस कपिल बैंसला को लेकर आम आदमी पार्टी और भाजपा के बीच जुबानी जंग चल रही है। यह जंग उस वक्त शुरू हुई जब मंगलवार को दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच यूनिट ने एक चौंका देने वाला खुलासा किया।

दिल्ली पुलिस ने बताया कि शाहीन बाग में तमंचे से गोली चलाने वाला कपिल बैंसला आम आदमी पार्टी का सदस्य है। इतना ही नहीं पुलिस ने तो यह भी दावा किया कि कपिल बैंसला को खुद आप नेता संजय सिंह और आतिशी मार्लेना ने सदस्यता दिलाई थी।

दिल्ली पुलिस ने जैसे ही यह खुलासा किया आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह मीडिया के सामने आ गए और उन्होंने गृह मंत्री अमित शाह पर कई आरोप लगा दिए। 

इसे भी पढ़ें: राम मंदिर ट्रस्ट के निर्णय की टाइमिंग पर प्रकाश जावड़ेकर ने दिया ये बड़ा बयान

दिल्ली पुलिस ने क्या कुछ कहा ?

दिल्ली पुलिस ने बताया कि शाहीन बाग में गोली चलाने वाला शख्स कपिल बैंसला आम आदमी पार्टी से जुड़ा है। जबकि कपिल  के पिता गजे सिंह भी आम आदमी पार्टी से जुड़े हुए हैं। पुलिस सूत्रों से ने बताया कि कपिल को आम आदमी पार्टी की सदस्यता खुद पार्टी नेता संजय सिंह ने दिलवाई थी। 

आपको एक मजेदार बात बताते हैं- पुलिस ने जब कपिल बैंसला का मोबाइल खंगाला तो वह फॉर्मेट था। जिसके बाद पुलिस ने तकनीक का सहारा लिया और पूरा फोन रिकवर कर लिया। जिसके बाद उनको कुछ फोटोज मिली, जिससे पता चला कि कपिल बैंसला आम आदमी पार्टी का सदस्य था।

इस मामले में आम आदमी पार्टी का क्या कहना है ?

दिल्ली पुलिस के चौंका देने वाले खुलासे के तुरंत बाद संजय सिंह ने गृह मंत्री अमित शाह पर आरोप लगा दिया। सिंह ने कहा कि पुलिस गृह मंत्रालय के आधीन आती है और गृह मंत्री इन दिनों अमित शाह हैं। और ठीक चुनाव से पहले फोटो और साजिश देखने को मिली। चुनाव में अभी 3-4 दिन बाकी हैं, भाजपा अभी उतनी गंदी राजनीति करेगी, जितना कि वो कर सकती है। किसी के साथ तस्वीर होने का क्या मतलब है ?

इसे भी पढ़ें: AAP में सबसे अधिक 42 तो भाजपा के 26 उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मामले

नेताजी तस्वीर आपके साथ की सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हो रही है और आप पूछ रहे हैं कि तस्वीर होने का क्या मतलब है ? जबकि आपको बताना चाहिए था कि इस तस्वीर से आपका क्या वास्ता है... अब संजय सिंह ने तो अमित शाह पर आरोप लगा ही दिए थे ऐसे में भाजपा कहां चुप रहने वाली थी। देर रात भाजपा के दिल्ली चुनाव प्रभारी प्रकाश जावड़ेकर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए कई सारे आरोप लगा डाले।

प्रकाश जावड़ेकर ने क्या कुछ कहा ?

कपिल बैंसला मामले को लेकर प्रकाश जावड़ेकर ने आम आदमी पार्टी को पहले घेरा और फिर कहा कि जो फोटो सामने आए हैं दरअसल, वह फोटो नहीं सबूत हैं और यह साबित करता है कि आप युवाओं को भ्रमित करते हैं और उन्हें गलत रास्ते पर धकेल रहे हैं। आप की रणनीति दो समुदायों को बांटने की है, वे दिल्ली में दंगे भड़काना चाहते हैं। जावड़ेकर ने शाहीन बाग गोलीकांड को साजिश तो करार दे ही दिया था लेकिन यह भी पूछ लिया कि आपके कपिल बैंसला के साथ रिश्ते क्या हैं ये भी बता दीजिए ?

जब जावड़ेकर ने आरोप लगा ही दिए थे तो भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष उसे आगे क्यों नहीं बढ़ाते। तभी तो जेपी नड्डा ने कहा- राजनीतिक लालसा के लिए केजरीवाल और उनके लोगों ने देश की सुरक्षा तक को बेच दिया। पहले केजरीवाल सेना का अपमान करते थे और आतंकवादियों की वकालत, लेकिन आज तो उनके आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने वालों से सम्बंध सामने आ गए।

इसे भी पढ़ें: नेता चाहे जो कहें, जनता को दिल्ली में प्रदूषण के मुद्दे पर मतदान करना चाहिए

तो क्या आम आदमी पार्टी ने इसका जवाब नहीं दिया ?

बिल्कुल दिया है ? सवाल का जवाब सवाल खड़ा करके दिया है। संजय सिंह ने कहा कि किसके इशारे पर दिल्ली पुलिस बयान दे रही है ? जो फोटो जांच का हिस्सा है वो पहले ही भाजपा के पास कैसे पहुंच गया ? सवाल तो तगड़े पूछे थे संजय सिंह ने लेकिन कहां वह इतने में ही चुप हो जाते। उन्होंने आगे कहा कि खबर बाहर आने से पहले ही आज सुबह मनोज तिवारी ने बयान दिया कि आरोपी आम आदमी पार्टी से है, मनोज तिवारी को पहले ही इसकी खबर कैसे मिली?

जब आरोप लग ही रहे थे तो शाहीन बाग के साथ ही जामिया फायरिंग का भी जिक्र हो गया। संजय सिंह ने कहा कि जामिया में गोपाल शर्मा नाम के शख्स ने गोली चलाई थी। वो गोपाल शर्मा बजरंग दल का सदस्य है। ऐसे में क्या अमित शाह की पुलिस ने गोपाल मामले में एक बार भी बजरंग दल का नाम लिया ? 

अब देखना तो यही होगा कि भाजपा जवाब क्या देती है। क्योंकि सवाल तो संजय सिंह ने बड़े तगड़े दागे थे। और रही बात कपिल बैंसला की तो जब जांच पूरी हो जाएगी तभी पता चलेगा कि असल सच्चाई क्या है। क्योंकि कई बार जल्दबाजी में कई चीजें छूट जाती हैं। वैसे इसमें एक पक्ष और है और वह खुद कपिल बैंसला का परिवार है।

इसे भी पढ़ें: पापा के समर्थन में उतरीं केजरीवाल की बेटी, पूछा- क्या विकास करने वाला हो सकता है आतंकी?

कपिल बैंसला के चाचा फतेह सिंह ने कहा, ‘‘मुझे पता नहीं कि कहां से ये फोटो आ रही है। मेरे भतीजे कपिल का किसी भी राजनीतिक पार्टी से कोई संबंध नहीं है और न ही मेरे परिवार के किसी भी सदस्य का। मेरे भाई गजे सिंह ने 2008 में बसपा के टिकट पर विधानसभा चुनाव लड़ा था और हार गए थे। उसके बाद हमारे परिवार में किसी का भी किसी राजनीतिक पार्टी से कोई संबंध ही नहीं रहा। इतना ही नहीं कपिल का आम आदमी पार्टी या किसी भी अन्य राजनीतिक दल से जुड़़ा कोई दोस्त नहीं है।

हालांकि सच कौन बोल रहा है इस बात का खुलासा तो तभी हो पाएगा जब क्राइम ब्रांच अपनी जांच पूरी कर लेगी और उठ रहे सभी सवालों के जवाब मिल जाएगा। फिलहाल आप सभी अपने मताधिकार का इस्तेमाल जरूर करें लेकिन करना कब है। अरे भईया 8 फरवरी को, इस तारीख को मत भूलना और अपने पड़ोसी को भी लेकर जरूर जाना। अब हम चलते हैं। वीडियो को लाइक, शेयर और सब्रसक्राइक करें।

प्रमुख खबरें

दिल्ली: तेज रफ्तार कार के रेलिंग से टकराने की दुर्घटना में छात्र की मौत, चार अन्य लोग घायल

जम्मू-कश्मीर में शांतिपूर्ण तरीके से मतदान लोगों के लोकतंत्र में मजबूत विश्वास को दर्शाता है: शाह

हुड्डा ने भाजपा के घोषणापत्र पर कहा, ‘2014 और 2019 के वादे अभी तक पूरे नहीं किए गए’

महाराष्ट्र सरकार ने सौर पैनल परियोजना गुजरात स्थानांतरित होने के दावे को खारिज किया