देवउठनी एकादशी के दिन कर ले यह काम, शादी में आने वाली अड़चने हो जाएगी दूर

By रितिका कमठान | Nov 22, 2023

देवउठनी एकादशी इस वर्ष 23 नवंबर यानि गुरुवार के दिन मनाई जाएगी। देवउठनी एकादशी वर्ष भर पड़ने वाली एकादशियों में बेहद अहमद मानी जाती है। देवउठनी एकादशी के दिन ही भगवान विष्णु 5 महीनो की नींद के बाद जागते हैं।

 

भगवान विष्णु जी की नींद से जागने के बाद ही सभी तरह के मांगलिक कार्यों का शुभारंभ किया जाता है। भगवान विष्णु देव उठानी एकादशी के दिन नींद से जागते है। ऐसे में जिन लोगों की शादी होने में अड़चने आ रही है वह इस दिन खास उपाय कर सकते हैं। देवउठनी एकादशी के दिन किए गए उपायों का फल बेहद जल्दी मिलता है।

 

हिंदू ग्रंथो के अनुसार अगर किसी लड़के या लड़की का विवाह नहीं हो रहा है तो ऐसे में देवउठनी एकादशी के दिन वह कुछ जरूरी उपाय कर सकता है। इन उपायों को करने से शादी में आने वाली बाधाएं दूर होती है और विवाह के जल्दी योग बनते हैं।

 

इस दिन भगवान विष्णु की पूजा कर उन्हें केसर, पीला चंदन या हल्दी का तिलक लगाना चाहिए। इसके बाद भगवान विष्णु को पीले रंग के फूल अर्पित करने चाहिए। ऐसा करने से विवाह के योग बेहद जल्दी बनते हैं।

 

जो लोग अपनी मनोकामना पूरी करना चाहते हैं तो ऐसे में उन्हें देवउठनी एकादशी के दिन पीपल के पेड़ पर जल अर्पित करना चाहिए। पीपल के पेड़ पर भगवान विष्णु का वास होता है। इस पेड़ पर जल अर्पित करने से भगवान विष्णु जल्दी प्रसन्न होते हैं और सभी मनोकामनाओं की पूर्ति करते हैं।

प्रमुख खबरें

इजराइल ने अपना हिसाब चुकता कर लिया, लेकिन युद्ध अभी खत्म नहीं हुआ है: प्रधानमंत्री नेतन्याहू

अमेरिका: बाइडन और हैरिस ने सिनवार की मौत को गाजा में युद्ध समाप्ति के लिए मौका बताया

एलडीएफ ने वायनाड लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए वरिष्ठ भाकपा नेता मोकेरी को मैदान में उतारा

राजग राष्ट्रीय प्रगति को आगे बढ़ाने, गरीबों को सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध: मोदी