Manipur Violence: हिंसा को और बढ़ाने के लिए न करें सुुप्रीम कोर्ट का इस्तेमाल, CJI ने याचिकाकर्ता से कहा- ठोस सुझाव के साथ यहां आएं

By अभिनय आकाश | Jul 10, 2023

सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को मणिपुर हिंसा से संबंधित मामलों की सुनवाई करते हुए कहा कि शीर्ष अदालत के मंच का इस्तेमाल मणिपुर में हिंसा को और बढ़ाने के लिए नहीं किया जाना चाहिए। सुप्रीम कोर्ट ने मणिपुर हिंसा जनहित याचिकाओं पर टिप्पणी करते हुए कहा कि हम केवल राज्य द्वारा उठाए जा रहे कदमों की निगरानी कर सकते हैं और यदि अतिरिक्त उपाय किए जा सकते हैं तो कुछ आदेश पारित कर सकते हैं। लेकिन हम सुरक्षा तंत्र नहीं चला सकते। मणिपुर सरकार ने स्थिति पर नवीनतम स्थिति रिपोर्ट सौंपी, जबकि इस पर सुनवाई मंगलवार को फिर से शुरू होगी।

इसे भी पढ़ें: Uddhav Thackeray का नया वार, 'एक देश, एक पार्टी' की ओर देश को ले जा रही है BJP, Shivsena नाम और चुनाव चिह्न पर 31 को SC में सुनवाई

सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि याचिकाकर्ता इस मामले को पूरी संवेदनशीलता के साथ उठा सकते हैं क्योंकि किसी भी गलत सूचना से स्थिति बिगड़ सकती है। याचिकाकर्ताओं की ओर से पेश वरिष्ठ वकील कॉलिन गोंसाल्वेस ने कहा कि मणिपुर की स्थिति में गंभीर वृद्धि हुई है, भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा कि ठोस सुझाव के साथ यहां आएं।

इसे भी पढ़ें: Excise policy case : न्यायालय सिसोदिया की जमानत याचिका पर सुनवाई को सहमत

सीजेआई ने गोंसाल्वेस से कहा कि आपका संदेह हमें कानून व्यवस्था संभालने के लिए प्रेरित नहीं कर सकता। जैसा कि गोंसाल्वेस ने तर्क दिया कि कथा मणिपुर में आदिवासियों के खिलाफ है, सीजेआई ने कहा, "हम नहीं चाहते कि इस कार्यवाही को राज्य में मौजूद हिंसा और अन्य समस्याओं को और बढ़ाने के लिए एक मंच के रूप में इस्तेमाल किया जाए। हम नहीं चलाते हैं।" सुरक्षा तंत्र या कानून व्यवस्था। यदि आपके पास सुझाव हैं तो हम ले सकते हैं।

प्रमुख खबरें

Jharkhand में Amit Shah की हुंकार, घुसपैठिये कांग्रेस और JMM के वोटबैंक, एक-एक को चुन-चुनकर बाहर निकालेंगे

अजित पवार ने ईवाई की कर्मचारी की मौत मामले में चिंता व्यक्त की

कांग्रेस को ‘टुकड़े-टुकड़े गिरोह’, शहरी नक्सली चला रहे हैं: प्रधानमंत्री मोदी

Bengal Flood: ममता बनर्जी ने पीएम मोदी को लिखा पत्र, मांगी मदद, कहा- 2009 के बाद...