Disney Layoffs: मीडिया फर्म ने विभिन्न विभागों में कई कर्मचारियों को निकाला

By रितिका कमठान | Sep 26, 2024

दुनिया को कई यादगार कार्टून कैरेक्टर देने वाली वॉल्ट डिज़नी अब बड़ा फैसला लेने की तैयारी में है। कंपनी इन दिनों अधिक लाभ नहीं कमा रही है, जिस कारण कंपनी ने लागत कम करने के लिए कॉर्पोरेट स्तर पर छंटनी करने का फैसला किया है। यह निर्णय चुनौतीपूर्ण बाजार परिवेश के बीच परिचालन को सुव्यवस्थित करने तथा वित्तीय प्रदर्शन में सुधार लाने के कंपनी के प्रयासों के बीच लिया गया है।

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी ने बुधवार को ईमेल द्वारा जारी बयान में कहा, "इस चल रहे अनुकूलन कार्य के एक भाग के रूप में, हम अपने कॉर्पोरेट स्तर के कार्यों के लिए लागत संरचना की समीक्षा कर रहे हैं और यह निर्धारित किया है कि उनके लिए अधिक कुशलता से संचालन करने के तरीके हैं।" 

 

डेडलाइन वेबसाइट के अनुसार, लगभग 300 कानूनी, मानव संसाधन, वित्त और संचार नौकरियां प्रभावित हुई हैं। साथ ही, ESPN और थीम पार्क जैसे विभाग छंटनी के इस नवीनतम दौर में शामिल नहीं थे।

 

डिज़नी ने पिछले साल लागत में कटौती के उपाय शुरू किए, जिसके परिणामस्वरूप अंततः 8,000 पद समाप्त हो गए। अपने प्रतिद्वंद्वियों पैरामाउंट ग्लोबल और वार्नर ब्रदर्स डिस्कवरी इंक की तरह, कंपनी को पारंपरिक टेलीविज़न दर्शकों की संख्या में गिरावट के कारण चुनौतियों का सामना करना पड़ा है क्योंकि दर्शक तेजी से स्ट्रीमिंग सेवाओं की ओर रुख कर रहे हैं।

 

इस बीच, पैरामाउंट ग्लोबल ने मंगलवार को घोषणा की कि चुनौतीपूर्ण समय के बीच मनोरंजन फर्म कई कर्मचारियों को नौकरी से निकालने की योजना बना रही है। यह निर्णय इसके पोर्टफोलियो के कई डिवीजनों को प्रभावित करेगा, जिसमें सीबीएस, कॉमेडी सेंट्रल और एमटीवी जैसे प्रमुख नेटवर्क शामिल हैं।

 

कर्मचारियों को भेजे गए ज्ञापन में पैरामाउंट के सह-सीईओ-जॉर्ज चीक्स, क्रिस मैकार्थी और ब्रायन रॉबिंस ने कहा कि कंपनी की दीर्घकालिक सफलता सुनिश्चित करने के लिए ये उपाय आवश्यक हैं। वैराइटी की रिपोर्ट के अनुसार ज्ञापन में लिखा है, "पैरामाउंट को निरंतर सफलता के लिए तैयार करने के लिए हम ये कदम उठा रहे हैं और आज के बाद इनमें से 90 प्रतिशत कटौती पूरी हो जाएगी।"

 

आज दुनिया भर के ज़्यादातर उद्योगों में छंटनी एक क्रूर वास्तविकता बन गई है। चाहे कोई भी क्षेत्र हो, नौकरी में कटौती कर्मचारियों को उनके भविष्य के बारे में अनिश्चित बना रही है। इनमें से ज़्यादातर नौकरी में कटौती महामारी के बाद के प्रभावों के कारण हुई है, जो व्यवसायों पर मुनाफ़े में वापस आने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

प्रमुख खबरें

IND vs NZ: बेंगलुरु टेस्ट में टीम इंडिया के नाम हुआ शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज, घर पर सबसे छोटा स्कोर

भारत की लॉजिस्टिक लागत दो साल में घटकर एकल अंक में आ जाएगी: गडकरी

158 सीटें महाराष्ट्र में BJP के लिए लॉक हो गई! राहुल के जाति कार्ड को सुलगाने से पहले ही मोदी-फडणवीस ने चल दिया कौन सा बड़ा दांव?

Nayab Saini ने भव्य समारोह में Haryana CM पद की शपथ ली, PM Modi समेत NDA के दिग्गज नेता रहे मौजूद