India-UK के बीच FTA को लेकर होगी चर्चा, Delhi पहुंचे Rishi Sunak के वरिष्ठ अधिकारी, फरवरी तक होगा इंतजार

By रितिका कमठान | Dec 10, 2023

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की टीम के कई वरिष्ठ अधिकारी इन दिनों भारत आए हुए है। अधिकारी दोनों देशों के बीच मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) को लेकर जारी बातचीत के सिलसिले में दिल्ली आए है। इस यात्रा को लेकर अब तक किसी ने कोई पुष्टि नहीं की है। किसी विभाग की ओर से इस संबंध में कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं हुआ है। इस यात्रा और बातचीत को लेकर द गार्जियन ने शनिवार को रिपोर्ट दी थी।

 

हालांकि संभावना जताई जा रही है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रत्याशित आम चुनाव अभियान पर निकलने से पहले फरवरी के अंत तक एफटीए को अंतिम रूप देने का विचार कर सकती है। वर्ष 2024 में दोनों ही देशों में चुनाव होने है। भारत के साथ व्यापार समझौते पर हत्साक्षर करने से ब्रिटेन के प्रधानमंत्री की छवि भी मजबूत होगी। द गार्जियन में छपी रिपोर्ट में अधिकारी ने जाकनारी दी है कि सौदा अभी भी बहुत आगे है, और हमारा मानना है कि दोनों देशों के चुनाव से पहले इसे हासिल किया जा सकता है। इसे पूरा करने के लिए आपसी उत्सुकता है।" बता दें कि भारत-यूके एफटीए के लिए बातचीत पिछले साल जनवरी में शुरू हुई थी। शुरुआत में तत्कालीन प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन द्वारा निर्धारित दिवाली 2022 की समय सीमा तय की गई थी।

 

इस कड़ी में 13 दौर की बातचीत हो चुकी है। बैठकों के साथ ही ऋषि सुनक के नेतृत्व वाली टोरी सरकार एक समझौते को सुरक्षित करने के लिए निश्चित नई समयसीमा तय करने को लेकर सतर्क है, जिससे GBP 36-बिलियन द्विपक्षीय व्यापार साझेदारी में काफी वृद्धि होने की उम्मीद है। व्यापार और व्यापार विभाग (डीबीटी) के एक प्रवक्ता ने यूके सरकार के आधिकारिक रुख को दोहराते हुए कहा, "यूके और भारत एक महत्वाकांक्षी व्यापार समझौते को आगे बढ़ा रहे हैं जो दोनों देशों के हितों की सेवा करता है। हमारी प्रतिबद्धता एक निष्पक्ष और संतुलित समझौते पर हस्ताक्षर करने की बनी हुई है।" समझौता जो अंततः ब्रिटिश लोगों और अर्थव्यवस्था के सर्वोत्तम हित में है।"

 

हाल ही में विदेश मंत्री (ईएएम) एस जयशंकर ने पुष्टि की कि एफटीए पिछले महीने उनकी यूके यात्रा के दौरान एजेंडा आइटम में से एक था। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि दोनों पक्ष एक आम सहमति पर पहुंचेंगे जो उनके पारस्परिक हितों को पूरा करेगी। भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सुनक और अन्य वरिष्ठ कैबिनेट मंत्रियों के साथ बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा, "हमने पर्याप्त प्रगति की है। मेरा मानना है कि दोनों पक्ष एफटीए के महत्व को समझते हैं और इसे हासिल करने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे। 

 

अपनी नवंबर यात्रा के दौरान, मंत्री ने यूके के विपक्षी नेताओं के साथ एफटीए वार्ता पर भी चर्चा की, लेबर नेता कीर स्टार्मर और छाया विदेश सचिव डेविड लैमी के साथ बैठकें कीं। शुरुआत में ऐसा माना जा रहा था कि ऋषि सुनक बहुप्रतीक्षित एफटीए को अंतिम रूप देने के लिए 29 अक्टूबर को लखनऊ में इंग्लैंड बनाम भारत विश्व कप मुकाबले में क्रिकेट कूटनीति का इस्तेमाल करेंगे। हालाँकि, टोरी पार्टी में आंतरिक राजनीतिक उथल-पुथल और इज़राइल-हमास संघर्ष जैसे वैश्विक तनाव के कारण ऐसा नहीं हुआ। हाउस ऑफ कॉमन्स समिति सत्र के दौरान समयसीमा के बारे में पूछे जाने पर यूके के व्यापार और व्यापार सचिव केमी बडेनोच ने कहा कि हम इसे पूरा होने के कगार पर हैं। हम इसे उचित समय पर अंतिम रूप देंगे। 

प्रमुख खबरें

हैरिस के भाषणों में भी जिक्र नहीं, दरकिनार किए जाने से निराश हुए बाइडेन

Haryana Elections 2024: शनिवार को वोटिंग, 1027 उम्मीदवारों की किस्मत का होगा फैसला, ये हैं प्रमुख उम्मीदवार

इजरायल ने बेरूत में किया एयर स्ट्राइक, हिजबुल्लाह के कम्युनिकेशन यूनिट का कमांडर ढेर

मार्शलों को बहाल करने की BJP ने की मांग, विजेंद्र गुप्ता ने पूछा- 7 महीनों तक उन्हे सैलरी क्यों नहीं दी गई?