Prabhasakshi NewsRoom: कौन-कौन बनेगा मंत्री? दिल्ली में भाजपा और एनडीए नेताओं की बैठकों में मंथन जारी

By नीरज कुमार दुबे | Jun 08, 2024

राष्ट्रपति भवन में मोदी सरकार के शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियां जोरशोर से चल रही हैं। शपथ ग्रहण समारोह रविवार शाम 7.15 पर आयोजित किया जायेगा। चूंकि मोदी सरकार 2.0 के 19 मंत्री चुनाव हार गये हैं और कई वरिष्ठ भाजपा सांसद दोबारा लोकसभा नहीं पहुँच सके हैं इसलिए इस बार मोदी सरकार का मंत्रिमंडल काफी नया हो सकता है। इस बार प्रधानमंत्री को एनडीए के घटक दलों के सदस्यों को भी मंत्रिमंडल में पर्याप्त प्रतिनिधित्व देना है इसलिए इस बार सहयोगी दलों के ज्यादा मंत्री भी मंत्रिमंडल में देखे जा सकते हैं। सहयोगियों को मंत्री पद देने के फॉर्मूले पर चर्चा के लिए शनिवार सुबह भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा के आवास पर एक अहम बैठक हुई जिसमें गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और भाजपा महासचिव बीएल संतोष ने हिस्सा लिया। इसके बाद नड्डा, शाह और राजनाथ अगली बैठक के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आवास पर पहुँचे हैं। बताया जा रहा है कि इस बैठक के बाद भाजपा आलाकमान एनडीए नेताओं के साथ भी चर्चा करेगा। माना जा रहा है कि सहयोगी दलों की ओर से आज ही उन नामों की सूची भाजपा को दे दी जायेगी जिन्हें वह मंत्री बनवाना चाहते हैं। बताया जा रहा है कि एनडीए के घटक दलों की भी आज बैठक हो रही है ताकि वह उन नामों को तय कर सकें जिन्हें मंत्री बनवाना है।


इस बीच, देश की 18वीं लोकसभा का पहला सत्र 15 जून के आसपास शुरू होने की संभावना है। बताया जा रहा है कि पहला सत्र जून के तीसरे सप्ताह में सदन के सदस्यों के रूप में नवनिर्वाचित उम्मीदवारों के शपथ ग्रहण के साथ शुरू होगा। शपथ ग्रहण दो दिनों तक जारी रहने की संभावना है, जिसके बाद नये अध्यक्ष का चुनाव किया जाएगा। इसके अगले दिन राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू लोकसभा और राज्यसभा की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी और इस तरह सत्र का औपचारिक उद्घाटन होगा। सत्र की तारीखों पर अंतिम फैसला नये केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा लिया जाएगा। सत्र के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने मंत्रिपरिषद के सदस्यों का दोनों सदनों से परिचय भी कराएंगे। सत्र 22 जून को समाप्त होने की संभावना है। बताया जा रहा है कि रविवार शाम को राष्ट्रपति भवन में शपथ ग्रहण समारोह के तुरंत बाद मंत्रिमंडल की बैठक होने की संभावना है। नये सदस्यों के शपथ ग्रहण के बाद संसद का मानसून सत्र भी जल्द ही आयोजित किया जायेगा जिसमें पूर्णकालिक बजट पेश किया जायेगा। उल्लेखनीय है कि मोदी सरकार ने चुनावों से पहले देश का अंतरिम बजट पेश किया था।

इसे भी पढ़ें: Maharashtra में हुए राजनीतिक उलटफेर ने शरद पवार को एक बार फिर राजनीति का असल चाणक्य साबित कर दिया है

हम आपको बता दें कि भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष जेपी नड्डा द्वारा भाजपा संसदीय दल के नेता के रूप में मोदी के चुने जाने और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) नेताओं द्वारा समर्थन पत्र सौंपे जाने के बाद राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शुक्रवार को मोदी को प्रधानमंत्री के रूप में मनोनीत किया था। भाजपा ने हाल ही में संपन्न लोकसभा चुनावों में 543 सदस्यीय सदन में 240 सीट जीत पर दर्ज की थी, जो बहुमत के जादुई आंकड़े 272 से कम है। हालांकि राजग ने कुल 293 सीट पर जीत हासिल कर बहुमत हासिल किया है। बताया जा रहा है कि भाजपा के सभी प्रमुख सहयोगी दल- तेदेपा, जद (यू), शिवसेना और एलजेपी (आर) को शपथ ग्रहण समारोह के दौरान सरकार में प्रतिनिधित्व दिया जाएगा। बताया जा रहा है कि इनमें से प्रत्येक के लिए कम से कम एक कैबिनेट बर्थ होगी और भविष्य में मंत्रिपरिषद के फेरबदल और विस्तार में उन्हें अधिक प्रतिनिधित्व दिया जा सकता है।

प्रमुख खबरें

उत्तर प्रदेश का अगला विधानसभा चुनाव लड़ेगी लोक जनशक्ति पार्टी-राम विलास

मुख्यमंत्री के कार्यक्रम में दिव्यांग छात्र को मिला फोन एक अज्ञात व्यक्ति ने छीना, मुकदमा दर्ज

एक देश, एक चुनाव का प्रस्ताव अव्यावहारिक: कमलनाथ

Rock Salt Health Benefits: डाइट में शामिल करें सेंधा नमक, मिलेंगे यह जबरदस्त फायदे