नीतीश संबंधी दिग्विजय का बयान काफी असामयिक: कांग्रेस

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Apr 14, 2016

कांग्रेस ने पार्टी नेता दिग्विजय सिंह के उस बयान को ‘‘काफी असामयिक’’ बताकर खारिज कर दिया जिसमें उन्होंने कहा था कि वह राष्ट्रीय स्तर पर 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा को हराने के लिए पार्टियों के बीच सबसे बड़ी संभव एकता लाने के लिए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ काम करने को तैयार है। पार्टी ने साथ ही यह भी कहा कि उसने हमेशा देश में लोकतांत्रिक, धर्मनिरपेक्ष और प्रगतिशील ताकतों के व्यापक हित में काम किया है। पार्टी के वरिष्ठ प्रवक्ता आनंद शर्मा ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘इस पर टिप्पणी करना काफी जल्दबाजी होगी।’’

 

शर्मा से पार्टी महासचिव दिग्विजय सिंह के उस बयान के बारे में पूछा गया था जिसमें कहा गया था कि कांग्रेस 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा को हराने के लिए पार्टियों के बीच सबसे बड़ी संभव एकता के नीतीश के आह्वान के मद्देनजर बिहार के मुख्यमंत्री के साथ काम करने को तैयार है। कुमार को हाल में ही जदयू का अध्यक्ष निर्वाचित किया गया था। कांग्रेस बिहार में गठबंधन सरकार का हिस्सा है। शर्मा ने हालांकि जल्द ही इस बात को जोड़ा कि जैसा बिहार विधानसभा और मौजूदा पश्चिम बंगाल चुनावों में दिख रहा है, कांग्रेस ने हमेशा देश में धर्मनिरपेक्ष और प्रगतिशील ताकतों को मजबूत बनाने के लिए काम किया है।

 

बिहार में कांग्रेस नीतीश कुमार के नेतृत्व वाले गठबंधन में कनिष्ठ भागीदार की भूमिका में है। इस गठबंधन में लालू प्रसाद की राजद भी भागीदार है। पश्चिम बंगाल में कांग्रेस ने तृणमूल कांग्रेस से मुकाबला करने के लिए वाम दलों के साथ रणनीतिक तालमेल किया है। पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने अपनी पहचान का खुलासा नहीं किए जाने की शर्त पर कहा कि कांग्रेस लोकसभा चुनाव राष्ट्रीय स्तर पर किसी गठबंधन का हिस्सा रहकर नहीं लड़ी है और उसने राज्य और क्षेत्रीय स्तर पर सिर्फ छोटे दलों के साथ गठबंधन किया है या चुनाव के बाद गठबंधन किया है।

प्रमुख खबरें

जापानी पर्यटकों की बस तुर्किये में दुर्घटनाग्रस्त, 22 घायल

इजराइल ने अपना हिसाब चुकता कर लिया, लेकिन युद्ध अभी खत्म नहीं हुआ है: प्रधानमंत्री नेतन्याहू

अमेरिका: बाइडन और हैरिस ने सिनवार की मौत को गाजा में युद्ध समाप्ति के लिए मौका बताया

एलडीएफ ने वायनाड लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए वरिष्ठ भाकपा नेता मोकेरी को मैदान में उतारा