परिसीमन का उत्तर बनाम दक्षिण विवाद, जितनी आबादी, उतना हक वाले नारे के सहारे विपक्ष को मोदी ने उनके ही गेम में फंसा दिया?

By अभिनय आकाश | Oct 07, 2023

चुनावी राज्य तेलंगाना में एक रैली को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहली बार 2026 में होने वाले परिसीमन का जिक्र किया। दक्षिण के कई नेताओं ने चिंता जताते हुए कहा कि जनसंख्या के आधार पर परिसीमन से संसद में उनके प्रतिनिधित्व में गिरावट आ सकती है। मोदी ने इस विषय को गंभीरता से लेते हुए कहा कि दक्षिण में 100 सीटों का नुकसान हो रहा है। निज़ामाबाद में बोलते हुए मोदी ने अपनी बात रखने के लिए जितनी आबादी, उतना हक वाक्यांश का इस्तेमाल किया। कुछ ऐसा ही  कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने हाल ही में कर्नाटक विधानसभा चुनावों में जाति जनगणना पर दबाव डालने के लिए भी उल्लेख किया गया था। देश अब अगले परिसीमन के बारे में बात कर रहा है। इसका मतलब यह होगा कि जहां भी जनसंख्या कम है, वहां लोकसभा सीटें कम हो जाएंगी और जहां जनसंख्या अधिक है, वहां लोकसभा सीटें बढ़ेंगी। दक्षिणी राज्यों ने जनसंख्या नियंत्रण में उल्लेखनीय प्रगति हासिल की है, लेकिन कांग्रेस के नए विचार के कारण उन्हें भारी नुकसान होगा। पीएम मोदी ने कहा कि दक्षिण भारत को 100 लोकसभा सीटों का नुकसान होगा। क्या दक्षिण भारत इसे स्वीकार करेगा? क्या दक्षिण भारत कांग्रेस को माफ करेगा? मैं कांग्रेस नेताओं से कहना चाहता हूं कि वे देश को मूर्ख न बनाएं।' यह स्पष्ट करें कि वे यह खेल क्यों खेल रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: मोदी के मित्र देश पर किसने कर दी रॉकेट की बौछार, कैसे जंग से साये में आया पूरा मीडिल ईस्ट, दशकों पुराने विवाद की क्या है कहानी

पीएम ने इंडिया गठबंधन और कांग्रेस दोनों से यह स्पष्ट करने के लिए कि क्या वे दक्षिण भारत के खिलाफ है। मैं यह स्पष्ट करना चाहता हूं कि यह नई सोच (जितनी आबादी, उतना हक) दक्षिण भारत के साथ अन्याय है। राजनीतिक रूप से खतरनाक कदम होने के बावजूद, बीजेपी सूत्रों ने कहा कि यह पीएम द्वारा अच्छी तरह से योजनाबद्ध है, पार्टी अतिरिक्त समय के साथ उस क्षेत्र में जमीन तैयार कर रही है, जहां उसके पास खोने के लिए कुछ भी नहीं है। उत्तर पार्टी का पारंपरिक गढ़ बना हुआ है, और यह मानना ​​सुरक्षित है कि परिसीमन का मतलब वहां भाजपा के लिए लाभ है।

1971 के सेंसस के अनुसार

 राज्य राज्य
आंध्र प्रदेश  43,502,708
केरल 21,347,375
 तमिलनाडु 41,199,168
 कर्नाटक 29,299,014

 2011 के सेंसस के अनुसार आबादी 

 राज्य आबादी
 आंध्र प्रदेश  84,580,777
 केरल 33,406,061
 तमिलनाडु 72,147,030
 कर्नाटक 61,095,297

 दक्षिण भारत के राज्य और उनके लोकसभा सीटें

यह एक कड़वी गोली है जिसे कभी न कभी सभी पार्टियों को निगलना ही पड़ता है और हो सकता है कि मोदी ने ऐसा करने के लिए कांग्रेस को चुनौती दी हो। साथ ही, उन्होंने राहुल के वाक्यांश और कांग्रेस द्वारा जाति जनगणना के आह्वान का उपयोग करते हुए एक तीर से दो शिकार किए हैं। विपक्ष का जाति जनगणना का शोर, मुख्य रूप से ओबीसी पर भाजपा की पकड़ को कम करने के लिए है। वैसे भी दक्षिण में कम आकर्षण हो सकता है जहां मध्यवर्ती जातियां अधिकांश राज्यों में सत्ता के रिमोट को नियंत्रित करती हैं। भाजपा के सूत्र मोदी के भाषण में पार्टी नेताओं के लिए एक संदेश भी पढ़ रहे हैं कि शक्ति के क्षेत्रीय संतुलन का सम्मान करने की आवश्यकता को नजरअंदाज किए बिना परिसीमन के मुद्दे को कैसे तैयार किया जाए। इससे पहले, कांग्रेस के प्रमुख सहयोगी और तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने 2026 के परिसीमन को दक्षिणी राज्यों के सिर पर लटकी हुई तलवार करार दिया था। उन्हें संसद में अपनी संख्या कम होने की संभावना का सामना करना पड़ रहा है। अन्य मुख्यमंत्रियों ने भी इसी तरह की चिंताएं जताई हैं और पूछा है कि क्या दक्षिण को अपनी जनसंख्या को सफलतापूर्वक नियंत्रित करने और केंद्र द्वारा निर्धारित जनसंख्या नियंत्रण लक्ष्यों को पूरा करने के लिए दंडित किया जा रहा है।

लोकसभा सीटें (2019)

 राज्य आबादी
आंध्र प्रदेश 25
 तेलंगाना 17
 केरल 20
 तमिलनाडु 39
 कर्नाटक 28

 वित्त आयोग का उदाहरण

15वें वित्त आयोग ने केंद्र द्वारा करों के रूप में जुटाए गए धन को राज्यों को हस्तांतरित करने के लिए 2011 की जनगणना को आधार बनाया। दक्षिणी राज्यों ने बताया है कि जनसंख्या-आधारित मानदंड का मतलब है कि करों के हस्तांतरण में उनकी हिस्सेदारी 14वें वित्त आयोग में कुल 17.98% से घटकर 15वें में 15.8% हो गई। देश की 20% आबादी के लिए जिम्मेदार, दक्षिणी राज्य इसके सकल घरेलू उत्पाद में 35% का योगदान करते हैं, जो उनके गुस्से का एक और कारण है। कुछ अनुमानों के अनुसार, पहले से ही राजनीतिक रूप से सबसे प्रभावशाली राज्य उत्तर प्रदेश में लोकसभा सीटों की संख्या 80% (या 144 सीटें, अब 80 की तुलना में) तक बढ़ सकती है, जबकि केरल (20 सीटें) में कोई बदलाव नहीं देखा जा सकता है। तमिलनाडु में 10% की वृद्धि वर्तमान की 39 से 43 मोटे तौर पर हो सकती है। उत्तर में कुल मिलाकर लोकसभा सीटों में वृद्धि को देखते हुए, इसका अनिवार्य रूप से केंद्र में निर्णय लेने वाले मामलों में दक्षिण का असर कम हो सकता है। 2001 में जब अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व वाली तत्कालीन एनडीए सरकार ने संसद में 2026 तक परिसीमन को रोकने के लिए एक विधेयक पेश किया था, तो तत्कालीन कानून मंत्री अरुण जेटली ने कहा था कि इस कदम के पीछे का कारण कुछ राज्यों द्वारा परिवार नियोजन कार्यक्रम को लागू करने में विफलता बताया था। उन्होंने कहा था कि राष्ट्रीय जनसंख्या नीति में वर्ष 2026 की परिकल्पना उस वर्ष के रूप में की गई है जिसमें देश की जनसंख्या स्थिर हो जाएगी। इसलिए, जो 2000 तक सच था उसे वर्ष 2026 तक स्थिर करने की कोशिश की जा रही है, यानी, वह वर्ष जिसमें हम अनुमान लगाते हैं कि देश में जनसंख्या का आंकड़ा आशापूर्वक स्थिर हो जाएगा। उस समय विपक्षी कांग्रेस ने इस बात पर संदेह व्यक्त किया था कि क्या देश 2026 तक अपने जनसंख्या लक्ष्य को हासिल कर पाएगा। तब विपक्ष के नेता शिवराज पाटिल ने कहा था कि मुझे इस आशावाद को स्वीकार करना बहुत मुश्किल लगता है। 1976 में सोचा गया था कि जनसंख्या नहीं बढ़ेगी... लेकिन जनसंख्या तो बढ़ गयी... इसकी क्या गारंटी है कि जनसंख्या जहां आज है वहीं रहेगी? मुझे इस तर्क को स्वीकार करना बहुत कठिन लगता है।

मोदी सरकार और परिसीमन

वाजपेयी सरकार द्वारा गठित परिसीमन समिति में अपने मूल राजस्थान का प्रतिनिधित्व करने वाले भाजपा के पूर्व लोकसभा सांसद से कांग्रेस नेता बने मानवेंद्र सिंह ने कहा कि तत्कालीन पीएम ने अनौपचारिक रूप से पैनल के सदस्यों को बताया कि सत्ता संतुलन बनाए रखने के लिए पार्टियों के बीच एक अनौपचारिक समझौता हुआ था। हालांकि, मानवेंद्र सिंह ने कहा, मोदी सरकार के काम करने के तरीके को लेकर चिंता है। यह जानते हुए कि यह सरकार कैसे काम करती है, यह दक्षिणी राज्यों की भावनाओं पर विचार किए बिना एक विधेयक को रद्द कर सकती है। हर गणना के अनुसार, शुद्ध लाभ पाने वाले राज्य उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, राजस्थान आदि होंगे जहां भाजपा एक प्रमुख प्लेयर है। संसद में इस मुद्दे को उठाने वाले दक्षिण के सांसदों में डीएमके की कनिमोझी एनवीएन सोमू भी शामिल हैं। पिछले साल राज्यसभा में केंद्रीय निधियों के हस्तांतरण के संदर्भ में बोलते हुए उन्होंने कहा था यह बिल्कुल हास्यास्पद और बहुत अनुचित है कि जिन राज्यों ने परिवार नियोजन को सफलतापूर्वक लागू किया है उन्हें दंडित किया जा रहा है, और जो राज्य लापरवाह हैं उन्हें प्रोत्साहित किया जा रहा है। हाल के विशेष सत्र के दौरान '75 वर्षों की संसदीय यात्रा' पर चर्चा करते हुए, केरल से सीपीआई (एम) के लोकसभा सांसद जॉन ब्रिटास ने कहा कि केरल राष्ट्रीय निधि में 1 रुपये का योगदान देता है और 25 पैसे वापस पाता है। दक्षिण के एक वरिष्ठ भाजपा नेता ने कहा कि विपक्ष की आशंकाएं गलत हैं और पार्टी नेतृत्व परिसीमन की चुनौतियों के प्रति सचेत है। केंद्रीय मंत्री और कर्नाटक से भाजपा के राज्यसभा सांसद राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि मोदी के तेलंगाना भाषण ने भारतीय गठबंधन के भीतर गहरे विरोधाभासों और पाखंड को चिन्हित किया है। 

प्रमुख खबरें

हैरिस के भाषणों में भी जिक्र नहीं, दरकिनार किए जाने से निराश हुए बाइडेन

Haryana Elections 2024: शनिवार को वोटिंग, 1027 उम्मीदवारों की किस्मत का होगा फैसला, ये हैं प्रमुख उम्मीदवार

इजरायल ने बेरूत में किया एयर स्ट्राइक, हिजबुल्लाह के कम्युनिकेशन यूनिट का कमांडर ढेर

मार्शलों को बहाल करने की BJP ने की मांग, विजेंद्र गुप्ता ने पूछा- 7 महीनों तक उन्हे सैलरी क्यों नहीं दी गई?