क्या रूसी ड्रोन ने NATO क्षेत्र पर किया हमला? रोमानिया के राष्ट्रपति ने किया साफ

By अभिनय आकाश | Sep 06, 2023

इज़मेल के यूक्रेनी बंदरगाह पर तीव्र हमलों के बीच देश के राष्ट्रपति क्लॉस इओहानिस ने कहा कि रूसी हवाई हमले यूक्रेन के साथ रोमानिया की सीमा से एक किलोमीटर से भी कम दूरी पर हुए। कीव के यह कहने के एक दिन बाद बोलते हुए कि रूसी ड्रोन ने रोमानियाई क्षेत्र में विस्फोट किया था, इस दावे का बुखारेस्ट ने खंडन किया था। क्लॉस इओहानिस ने कहा कि हमारे पास आज ही हमले हुए थे, रक्षा मंत्री ने मुझे बताया, जो हमारी सीमा से 800 मीटर की दूरी पर सत्यापित थे। मैं आपको बता सकता हूं कि कोई भी टुकड़ा, कोई ड्रोन या किसी उपकरण का कोई हिस्सा रोमानिया में नहीं उतरा। 

इसे भी पढ़ें: India VS Bharat | G-20 में जिनपिंग और पुतिन के न आने से लेकर भारत बनाम इंडिया पर खुलकर की विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बात | Top Point

रोमानिया के रक्षा मंत्रालय ने पहले कहा कि रक्षा मंत्रालय तथाकथित रात की स्थिति के बारे में सार्वजनिक स्थान से जानकारी देने से स्पष्ट रूप से इनकार करता है, जिसके दौरान रूसी ड्रोन रोमानिया के राष्ट्रीय क्षेत्र में गिर गए होंगे। रूस के हमले के साधनों ने किसी भी समय प्रत्यक्ष सैन्य खतरा पैदा नहीं किया। यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने कहा कि कीव के पास यह दिखाने के लिए फोटोग्राफिक सबूत हैं कि डेन्यूब नदी पर यूक्रेनी बंदरगाह के बुनियादी ढांचे पर रात भर हवाई हमले के दौरान रूसी ड्रोन ने रोमानियाई क्षेत्र पर हमला किया। यूक्रेनी विदेश मंत्रालय ने दावा किया था कि कुछ ड्रोन रोमानियाई क्षेत्र में गिरे और उनमें विस्फोट हो गया।

यूक्रेनी अधिकारी ओलेग निकोलेंको ने कहा कि यूक्रेन की राज्य सीमा रक्षक सेवा के अनुसार, कल रात, इज़मेल के बंदरगाह के पास एक बड़े रूसी हमले के दौरान, रूसी 'शहीद' रोमानिया के क्षेत्र में गिर गए और विस्फोट हो गया। यह एक और पुष्टि है कि रूस की मिसाइल आतंक न केवल यूक्रेन की सुरक्षा के लिए, बल्कि नाटो सदस्य देशों सहित पड़ोसी देशों की सुरक्षा के लिए भी बड़ा खतरा है।


प्रमुख खबरें

अदाणी-हिंडनबर्ग विवाद के बीच लोक लेखा समिति ने 24 अक्टूबर को सेबी प्रमुख को तलब किया

केवल सुशासन के लिए पहचानी जाने वाली सरकार ही हरियाणा का विकास कर सकती है: अमित शाह

जम्मू कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर घुसपैठ की कोशिश नाकाम, अभियान जारी: सेना

Haryana elections: मतदान के बीच बोले JJP के Dushyant Chautala, कहा- हमारे गठबंधन को भारी बहुमत मिलेगा