Delhi: Atishi के साथ ये पांच नेता लेंगे मंत्री पद की शपथ, एक नए नाम को भी मिल सकता है मौका

By अंकित सिंह | Sep 19, 2024

दिल्ली की मनोनीत मुख्यमंत्री आतिशी और उनका मंत्रिमंडल 21 सितंबर को पद की शपथ लेगा। आतिशी शनिवार को 5 कैबिनेट मंत्रियों के साथ शपथ लेंगी। सत्तारूढ़ दल ने शुरू में तय किया था कि केवल आतिशी ही शपथ लेंगी, हालांकि बाद में यह तय हुआ कि उनकी मंत्रिपरिषद भी शपथ लेगी। आतिशी के साथ शपथ लेने वाले नेताओं के भी नाम सामने आ गए है। सूत्र बता रहे हैं कि दिल्ली के चार अन्य मंत्री कैलाश गहलोत, सौरभ भारद्वाज, गोपाल राय और इमरान हुसैन कैबिनेट पद बरकरार रखने के लिए तैयार हैं।

 

इसे भी पढ़ें: Delhi New CM: AAP ने कर दी पुष्टि, मुख्यमंत्री के तौर पर इस दिन शपथ लेंगी आतिशी


इसके अलावा नए नाम के तहत मुकेश अहलावत की भी चर्चा जोरो पर है। कहा जा रहा है कि वह भी नई एंट्री के तहत आतिशी मंत्रिमंडल में शपथ ले सकते हैं। इससे पहले आतिशी वित्त, शिक्षा और राजस्व जैसे 14 विभागों का प्रबंधन कर रही थीं और अरविंद केजरीवाल के कारावास के दौरान उनकी भूमिका भी महत्वपूर्ण थी। कांग्रेस की शीला दीक्षित और बीजेपी की सुषमा स्वराज के बाद आतिशी दिल्ली की तीसरी महिला मुख्यमंत्री बनेंगी। हालाँकि आतिशी को व्यापक रूप से इस भूमिका के लिए सबसे आगे देखा जा रहा था, क्योंकि उनके अरविंद केजरीवाल और उनके डिप्टी मनीष सिसोदिया दोनों के साथ घनिष्ठ संबंध थे, लेकिन केजरीवाल के उत्तराधिकारी को लेकर अटकलें तेज थीं।

 

इसे भी पढ़ें: Delhi: 21 सितंबर को मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकती हैं आतिशी, उपराज्यपाल ने दिया प्रस्ताव


अनिश्चितता पर विराम लगाते हुए, केजरीवाल ने आप विधायक दल की बैठक के दौरान आधिकारिक तौर पर आतिशी का नाम आगे रखा, जहां इसे सर्वसम्मति से मंजूरी दे दी गई। आतिशी दिल्ली विधान सभा (एमएलए) में कालकाजी निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करती हैं और आम आदमी पार्टी (आप) की वरिष्ठ राजनीतिज्ञ हैं। वह पहले दिल्ली सरकार के शिक्षा विभाग के सलाहकार के रूप में प्रमुखता से उभरीं और बाद में 2020 का चुनाव जीतकर विधायक बन गईं।

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी