दिल्ली सरकार ‘डोर स्टेप डिलीवरी’ योजना फिर से शुरू करने की तैयारी में

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jul 05, 2024

नयी दिल्ली। दिल्ली सरकार ‘घर पर सेवा’ (डोर स्टेप डिलीवरी) योजना को फिर से शुरू करने की तैयारी कर रही है। मंत्री कैलाश गहलोत ने यह जानकारी दी। हेल्पलाइन ‘1076’ का संचालन करने वाली एजेंसियों के साथ अनुबंध खत्म होने के बाद इस सेवा को रोक दिया गया था। इस योजना के तहत टोल-फ्री नंबर पर कॉल करके राष्ट्रीय राजधानी के लोग दिल्ली सरकार के विभिन्न विभागों की सेवाओं का लाभ घर बैठे उठा सकते हैं। गहलोत ने बृहस्पतिवार को बताया कि अन्य एजेंसियों के साथ अनुबंध करके हेल्पलाइन को फिर से शुरू करने का प्रस्ताव तैयार करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिया है। 


उन्होंने बताया कि इस योजना को कैबिनेट ने विस्तार दिया है। इस योजना के अंतर्गत एक ‘मोबाइल सहायक’ आवेदकों के घर जाता है, सभी आवश्यक दस्तावेज एकत्रित करता है, अपलोड करता है और फिर संबंधित विभाग को जमा करा देता है। आवेदन जमा करने के लिए आवेदकों से 50 रुपये का शुल्क लिया जाता है। आवेदकों की शिकायत प्राप्त करने और उनका समाधान करने के लिए एक केंद्रीकृत कॉल सेंटर स्थापित किया गया है। 


अरविंद केजरीवाल सरकार ने सितंबर 2018 में इस योजना को शुरू किया था ताकि लोगों को विभिन्न विभागों के कार्यालयों में जाने की जरूरत न पड़े और लोगों को लूटने वाले बिचौलियों की भूमिका को खत्म किया जा सके। शुरुआत में इस योजना के अंतर्गत 30 सेवाएं प्रदान की गईं और धीरे-धीरे इनकी संख्या बढ़ाकर 100 कर दी गई। अधिकारियों के अनुसार, सरकार अब इस योजना का दायरा 200 सेवाओं तक बढ़ाने की तैयारी कर रही है।

प्रमुख खबरें

Saharanpur में मानसिक अवसाद से पीड़ित व्यक्ति ने आत्महत्या की

Darbhanga में किसी ओर की जगह सीटीईटी परीक्षा देते 12 फर्जी परीक्षार्थी पकड़े गए

Uttar Pradesh: एक व्यक्ति की हत्या के मामले में पत्नी व उसका प्रेमी गिरफ्तार

Revanth Reddy ने ऑनलाइन बाल शोषण सामग्री उजागर किए जाने पर कार्रवाई का वादा किया, मुकदमा दर्ज