Delhi CM: Arvind Kejriwal के बाद आज शपथ लेंगी आतिशी, राष्ट्रपति ने की थी नियुक्ति

By रितिका कमठान | Sep 21, 2024

राष्ट्रपति दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का इस्तीफा मंजूर कर चुके हैं। इसके बाद अब दिल्ली को एक नया मुख्यमंत्री मिलने जा रहा है। आम आदमी पार्टी आतिशी के नाम पर मोहर लगा चुकी है जिसके बाद 21 सितंबर की शाम को आतिशी मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगी। राष्ट्रपति पांच मंत्रियों की नियुक्ति की भी मंजूरी दे चुके हैं। राज भवन में सभी का शपथ ग्रहण 21 सितंबर की शाम को किया जाएगा। जानकारी के मुताबिक शपथ रहा शाम 4.30 बजे हो सकता है। 

 

बता दें कि अरविंद केजरीवाल मंगलवार को उपराज्यवाल वीके सक्सेना को अपना इस्तीफा सौंप चुके है। इसके बाद सरकार गठन की फाइल को मंजूरी के लिए राष्ट्रपति द्रैपदी मुर्मू के पास भेजा गया था। इसके बाद ही शपथ ग्रहण के लिए 21 सितंबर की तारीख तय की गई थी।

 

बता दें कि आम आदमी पार्टी के विधायकों द्वारा इस सप्ताह की शुरुआत में ही विधायक दल की बैठक हुई थी। इस बैठक में सर्वसम्मति से आतिशी को विधायक दल का नेता चुना गया है। वहीं आतिशी के साथ जो मंत्री शपथ लेने वाले हैं उसमें गोपाल राय, कैलाश गहलोत, सौरभ भारद्वाज, इमरान हुसैन और नए सदस्य मुकेश अहलावत शामिल हैं।

 

आतिशी पर होगी जिम्मेदारी

गौरतलब है कि आतिशी का नाम21 सितंबर को दिल्ली की मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने के साथ ही इतिहास के पन्नों पर अंकित हो जाएगा क्योंकि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सुषमा स्वराज और कांग्रेस की शीला दीक्षित के बाद दिल्ली में इस पद पर पहुंचने वालीं वह तीसरी महिला होंगी। आम आदमी पार्टी (आप) ने एक अहम मोड़ पर आतिशी को शीर्ष पद प्रदान किया है, क्योंकि पार्टी अगले साल की शुरुआत में दिल्ली विधानसभा चुनाव में ना केवल सत्ता में वापसी की उम्मीद कर रही है, बल्कि वह चाहती है कि दिल्ली सरकार जन कल्याण से जुड़े लंबित नीतियों और योजनाओं पर तेजी से काम करे। यह वजह है कि आतिशी को पद संभालने के बाद कड़ी मेहनत करनी होगी और मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना, इलेक्ट्रिक वाहन नीति 2.0 और दहलीज पर सेवाओं की डिलीवरी जैसी अन्य योजनाओं के कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए तेज गति से काम करना होगा।

प्रमुख खबरें

Odisha Army Officer Case | आर्मी ऑफिसर और मंगेतर के साथ हुई हैवानियत पर आखिर क्या बोले राहुल गांधी और प्रियंका गांधी?

मुंबई के जुहू पर मेगा बीच सफाई अभियान, CM शिंदे का विपक्ष पर तंज, कहा- कई लोगों ने तो तिजोरी साफ करने का काम किया

Haryana Elections: कुमारी सैलजा और सुरजेवाला बीजेपी में होंगे शामिल? खट्टर बोले- संभावनाओं से इंकार नहीं किया जा सकता

विश्व शांति (कविता)