Delhi Mayor Election | दिल्ली मेयर पद के लिए चुनाव, AAP और BJP के बीच ऐसा है वोटों का समीकरण

By रेनू तिवारी | Apr 26, 2023

दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) बुधवार को नए वित्तीय वर्ष के लिए नए मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव करेगा। मेयर पद का चुनाव आप की मौजूदा मौजूदा शैली ओबेरॉय और भाजपा की शिखा राय के बीच सीधा मुकाबला होगा। आप के निवर्तमान उप महापौर आले मोहम्मद इकबाल का मुकाबला भाजपा प्रत्याशी सोनी पांडेय से होगा। एमसीडी हाउस में बहुमत के साथ आप को लगातार दूसरी बार मेयर का चुनाव जीतने का भरोसा है। आप के वरिष्ठ पार्षद मुकेश गोयल मेयर चुनाव के पीठासीन अधिकारी होंगे। गोयल दिल्ली नगर निगम के सबसे वरिष्ठ पार्षद हैं।

 

इसे भी पढ़ें: केंद्र ने प्रकाश सिंह बादल के सम्मान में दो दिन के राजकीय शोक की घोषणा की, अंतिम दर्शन करने चंडीगढ़ जाएंगे PM मोदी


आप और भाजपा पार्षदों के बीच झड़पों के कारण अभ्यास करने के तीन प्रयासों के बाद शेली ओबेरॉय को 22 फरवरी को दिल्ली के मेयर के रूप में चुना गया था। ओबेरॉय ने बीजेपी की रेखा गुप्ता को 34 वोटों के अंतर से हराया था। ओबेरॉय को 150 मत मिले, जबकि गुप्ता को कुल 266 मतों में से 116 मत मिले। मतदान एमसीडी के मुख्यालय सिविक सेंटर में हुआ, जहां नए सिरे से मेयर का चुनाव होगा।

 

इसे भी पढ़ें: Delhi Public School Bomb Threat | दिल्ली पब्लिक स्कूल मथुरा रोड को मेल पर दी गयी बम से उड़ाने की धमकी, जांच में जुटी पुलिस


राष्ट्रीय राजधानी में महापौर का पद बारी-बारी से पांच एकल-वर्ष की शर्तों को देखता है, जिसमें पहला वर्ष महिलाओं के लिए आरक्षित है, दूसरा खुले वर्ग के लिए, तीसरा आरक्षित वर्ग के लिए और शेष दो फिर से खुली श्रेणी के लिए। वित्तीय वर्ष की समाप्ति के बाद शहर को नया मेयर मिलता है। नया महापौर चुने जाने तक ओबेरॉय कार्यभार संभालेंगे।

प्रमुख खबरें

इजराइल ने अपना हिसाब चुकता कर लिया, लेकिन युद्ध अभी खत्म नहीं हुआ है: प्रधानमंत्री नेतन्याहू

अमेरिका: बाइडन और हैरिस ने सिनवार की मौत को गाजा में युद्ध समाप्ति के लिए मौका बताया

एलडीएफ ने वायनाड लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए वरिष्ठ भाकपा नेता मोकेरी को मैदान में उतारा

राजग राष्ट्रीय प्रगति को आगे बढ़ाने, गरीबों को सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध: मोदी