नोएडा के ट्विन टावर की तरह दिल्ली का अपार्टमेंट भी गिराया जाएगा, 30 नवंबर तक बिल्डिंग खाली करने के आदेश

By रितिका कमठान | Nov 05, 2023

नोएडा का ट्विन टावर तो सभी को याद है जिसे कुछ समय पहले ही ध्वस्त किया गया था। इसी कड़ी में अब दिल्ली की भी एक बहू मंजिला इमारत को ध्वस्त करने की तैयारी शुरू हो गई है। दिल्ली विकास प्राधिकरण ने उत्तर पश्चिम दिल्ली के मुखर्जी नगर में बनी बहु मंजिला इमारत सिगनेचर व्यू अपार्टमेंट को ध्वस्त करने के लिए तैयारियां शुरू की है।

 

डीडीए के मुताबिक इमारत को ध्वस्त करने के लिए एक कंसलटेंट फर्म हायर की गई है अधिकारियों का कहना है कि डीडीए ने इसके लिए ई टेंडर नोटिस और रिक्वेस्ट फॉर प्रपोजल जारी कर दिया है।

 

बता दे कि सिग्नेचर व्यू अपार्टमेंट का निर्माण वर्ष 2007 से 2009 के बीच किया गया था। सिगनेचर व्यू अपार्टमेंट में कुल 336 फ्लैट है जिसमें एचआईजी और एमआईजी फ्लैट्स शामिल है। इंफ्रास्टेट के निवासियों ने प्लांट में आने वाली परेशानियों की शिकायत डीडीए से की। वीडियो के आदेश पर आईआईटी दिल्ली ने सिगनेचर व्यू अपार्टमेंट का निरीक्षण किया और पता चला की इमारत संरचनात्मक रूप से असुरक्षित है।

 

इस रिपोर्ट के आने के बाद डीडीए ने सिगनेचर व्यू अपार्टमेंट में रहने वाले लोगों को 30 नवंबर तक बिल्डिंग खाली करने के आदेश जारी किए हैं। इससे पहले सितंबर के महीने में दीदी ने सिगनेचर व्यू अपार्टमेंट के निवासियों के साथ डील फाइनल कर ली थी और सभी को 15 अक्टूबर तक संबंधित दस्तावेजों पर साइन करने का समय दिया गया था। इसके बाद 45 दोनों का समय निवासियों को अपार्टमेंट कैंपस खाली करने के लिए दिया गया है। जानकारी के मुताबिक 30 नवंबर के बाद सिगनेचर व्यू अपार्टमेंट में बिजली और मेंटेनेंस जैसी सभी सर्विसेज बंद कर दी जाएगी और यह लोगों के लिए रहने योग्य नहीं होगा।

 

डीडीए ने जारी किया ई टेंडर
इस संबंध में डीडीए ने ई टेंडर भी जारी कर दिया है। ई टेंडर के अंदर नोटिस में दादा ने लिखा है कि ईट अंदर जानी ऑनलाइन बोली के जरिए मुखर्जी नगर दिल्ली में सिगनेचर व्यू अपार्टमेंट जो की एक बहु मंजिला परिसर है की दृष्टि कारण के लिए एक सलाहकार को नियुक्त करने के लिए पांच लबों से प्रस्ताव आमंत्रित किए जाते हैं। इसमें ध्वस्त करने की प्रक्रिया के बाद मलबे की सफाई और रीसाइकलिंग भी शामिल है।

प्रमुख खबरें

जिनकी आंखें नहीं, वे भी देख सकेंगे दुनिया, एलन मस्क के कौन से नए डिवाइस को मिली FDA की मंजूरी

भारत के हम बहुत आभारी हैं...50 मिलियन डॉलर की मदद पाकर गदगद हुआ मालदीव, बताने लगा अच्छा दोस्त

Duplicate Vehicle RC: कैसे हासिल करें डुप्लीकेट आरसी, जानें ऑनलाइन और ऑफलाइन बनवाने का तरीका

कठिन हुई कनाडा की राह, ट्रूडो ने कर दी 35% स्टूडेंट वीजा कटौती, जानें भारत पर क्या पड़ेगा प्रभाव