Hema Committee Report | फिल्म उद्योग में #MeToo मामलों को लेकर कोर्ट ने केरल को फटकार लगाई, कहा- चुप रहना कोई विकल्प नहीं

By रेनू तिवारी | Sep 10, 2024

केरल उच्च न्यायालय ने मंगलवार को राज्य सरकार पर न्यायमूर्ति हेमा समिति की रिपोर्ट के आधार पर निष्क्रियता और मामले दर्ज न करने के लिए कड़ी फटकार लगाई, जिसने मलयालम फिल्म उद्योग में महिलाओं के यौन शोषण को उजागर किया था। न्यायमूर्ति ए.के. जयशंकरन नांबियार और न्यायमूर्ति सी.एस. सुधा की एक विशेष पीठ ने सरकार द्वारा गठित एसआईटी को कार्रवाई रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश दिया, हालांकि इसने मीडिया को चुप कराने से इनकार कर दिया।

 

इसे भी पढ़ें: Delhi में लगेगा राष्ट्रपति शासन? राष्ट्रपति ने भाजपा के पत्र का संज्ञान लेते हुए गृह मंत्रालय से कार्रवाई करने को कहा


यह देखते हुए कि रिपोर्ट 2019 में ही सरकार को सौंप दी गई थी, अदालत ने कहा, "हम मुख्य रूप से राज्य की निष्क्रियता से चिंतित हैं, जिसमें एफआईआर दर्ज न करना भी शामिल है... आपने 4 साल में रिपोर्ट को दबाए रखने के अलावा कुछ नहीं किया है।"


अदालत ने आगे कहा कि सरकार के लिए "चुप्पी" कोई विकल्प नहीं है और इस बात पर जोर दिया कि महिलाओं के खिलाफ "पूर्वाग्रह और भेदभाव" को बदलना होगा।


उच्च न्यायालय ने आगे कहा, "समाज में महिलाओं के सामने आने वाली समस्याओं के समाधान के लिए आप क्या कर रहे हैं? सिर्फ़ फ़िल्म उद्योग ही नहीं। स्थिति ख़राब है और वह भी हमारे जैसे राज्य में। हमारे राज्य में महिलाओं की आबादी ज़्यादा है। यह हमारे लिए अल्पसंख्यक मुद्दा नहीं है... एसआईटी को इस सब पर गौर करना चाहिए।"

 

इसे भी पढ़ें: Prabhasakshi NewsRoom: विदेशी धरती से RSS पर बरसे Rahul Gandhi, Mohan Bhagwat ने किया अप्रत्यक्ष रूप से तीखा पलटवार


केरल सरकार ने 2017 में जस्टिस हेमा समिति का गठन किया था। 19 अगस्त, 2024 को सार्वजनिक की गई रिपोर्ट में मलयालम फ़िल्म उद्योग में महिलाओं के उत्पीड़न और शोषण के मामलों का खुलासा किया गया है।


रिपोर्ट सार्वजनिक होने के बाद, कई अभिनेताओं और निर्देशकों के ख़िलाफ़ यौन उत्पीड़न और शोषण के कई आरोप लगे हैं। पिनाराई विजयन के नेतृत्व वाली सरकार ने मामलों की जाँच के लिए सात सदस्यीय एसआईटी का गठन किया।


प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी