Corona JN.1 Variant: 8 राज्यों में फैल चुका है कोरोना का नया वैरिएंट, 40 और नए मामले सामने आए

By अंकित सिंह | Dec 27, 2023

भारत में 26 दिसंबर तक कोविड ​​​​-19 के जेएन.1 उप-संस्करण के 40 और मामले दर्ज किए गए, जिससे संस्करण के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 109 हो गई है। सूत्रों ने बताया कि गुजरात से 36 मामले, कर्नाटक से 34, गोवा से 14, महाराष्ट्र से 9, केरल से 6, राजस्थान से 4, तमिलनाडु से 4 और तेलंगाना से 2 मामले सामने आए हैं। नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ वी के पॉल ने पिछले हफ्ते कहा था कि अधिकारी नए संस्करण की बारीकी से जांच कर रहे हैं। हालाँकि, उन्होंने कहा कि राज्यों को परीक्षण प्रक्रिया में तेजी लाने और निगरानी प्रणाली को मजबूत करने की आवश्यकता है।

 

इसे भी पढ़ें: Covid 19 Cases| देश में बढ़ रहे मामले, अलग अलग राज्यों ने नए वेरिएंट JN.1 को लेकर सख्ती दिखानी शुरू की


भारत में बीते 24 घंटे में कोविड-19 के 529 नए मामले सामने आए तथा उपचाराधीन मरीजों की संख्या 4,093 दर्ज की गई। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को यह जानकारी दी। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से बुधवार को सुबह आठ बजे तक अद्यतन आंकड़ों के अनुसार, बीते 24 घंटों में कोरोना वायरस के संक्रमण से तीन लोगों की मौत हुई है। मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, बीते 24 घंटे में कोविड-19 से कर्नाटक में दो और गुजरात में एक मरीज की मौत हुई है।

 

इसे भी पढ़ें: Covid 19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए क्या बंद हो सकते हैं स्कूल, अभिभावकों ने स्कूलों से की दिशा निर्देश जारी करने की मांग


ठंड और कोरोना वायरस के नए उपस्वरूप के कारण हाल के दिनों में संक्रमण के मामलों में तेजी आई है। इससे पहले पांच दिसंबर तक दैनिक मामलों की संख्या घटकर दोहरे अंक तक पहुंच गई थी। वर्ष 2020 की शुरुआत से अब तक लगभग चार वर्षों में देश भर में कोरोना वायरस से लगभग साढ़े चार करोड़ से अधिक लोग संक्रमित हुए तथा इससे 5.3 लाख से अधिक मौतें हुईं। स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, इस बीमारी से उबरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 4.4 करोड़ हो गई है। स्वस्थ होने की राष्ट्रीय दर 98.81 प्रतिशत है, वहीं मृत्यु दर 1.19 प्रतिशत है।

प्रमुख खबरें

अगला सीएम कौन? Haryana के एग्जिट पोल में Congress की जीत की भविष्यवाणी, गदगद हुए Bhupinder Singh Hooda

नाबालिग से बलात्कार के आरोप में बुरे फंसे कोरियोग्राफर Jani Master, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार निलंबित किया

उत्तर प्रदेश के बिजनौर में मृत पाये गये सात मोर, जांच शुरू

एटा में एक अज्ञात युवती का शव पाया गया