कैप्टन के नेतृत्व में कांग्रेस की शानदार जीत, बादल सत्ता से बाहर

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Mar 11, 2017

चंडीगढ़। पंजाब की सत्ता से 10 साल तक दूर रहने के बाद कांग्रेस ने इस बार शानदार वापसी की और 117 सदस्यीय विधानसभा में 77 सीटें हासिल कर लीं। इसके साथ ही राज्य में शिरोमणि अकाली दल-भाजपा गठबंधन की एक दशक पुरानी सरकार का पटाक्षेप हो गया तथा पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ रही आम आदमी पार्टी दिल्ली जैसा कोई करिश्मा दोहराने में विफल रही। सत्ता विरोधी लहर का पुरजोर फायदा उठाते हुए कांग्रेस ने कैप्टन अमरिंदर सिंह के नेतृत्व में शिरोमणि अकाली दल-भाजपा गठबंधन को सत्ता से बेदखल कर दिया। कांग्रेस ने 77 सीटों पर जीत हासिल की जो दो तिहाई बहुमत से सिर्फ एक सीट कम है।

 

शिअद की करारी हार को देखते हुए मुख्यमंत्री एवं अकाली दल के नेता प्रकाश सिंह बादल ने कहा कि वह रविवार को राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंप देंगे। अकाली दल ने 15 सीटों पर जीत हासिल की है। राज्य में पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ रही आप को 20 सीटें मिली हैं। आप की सहयोगी लोक इंसाफ पार्टी ने दो सीटें जीती हैं। अमरिंदर सिंह ने पटियाला सीट पर आप के उम्मीदवार बलबीर सिंह को 52,407 मतों के अंतर से पराजित किया। मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने लंबी सीट पर कांग्रेस के उम्मीदवार अमरिंदर सिंह को 22,770 मतों के अंतर से पराजित किया। बादल ने कांग्रेस की जीत पर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अमरिंदर सिंह को बधाई दी और उनको पूरे सहयोग देने का विश्वास दिलाया। उन्होंने कहा, ‘‘शिरोमणि अकाली दल पार्टी की हार के कारणों पर विचार करेगी।’’ जीत से उत्साहित अमरिंदर सिंह ने पूरा समर्थन देने के लिए जनता का आभार प्रकट किया।

 

अमरिंदर सिंह ने कहा, ‘‘लोगों ने अकाली दल को सत्ता से बाहर करने के लिए मतदान किया, जिन्होंने पंजाब को बर्बाद किया। लोगों ने आप को खारिज कर दिया जो बवंडर की तरह आए थे।’’ उन्होंने कहा, ‘‘सुशासन देने और नशे की समस्या का मुकाबला करने को प्रतिबद्ध हैं तथा स्वास्थ्य एवं शिक्षा हमारी प्राथमिकता होगी।’’ उप मुख्यमंत्री और शिअद प्रमुख सुखबीर सिंह बादल ने जलालाबाद सीट पर आप नेता भगवंत मान को 18,500 मतों के अंतर से पराजित किया। विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा छोड़ कांग्रेस में शामिल हुए नवजोत सिंह सिद्धू ने भाजपा उम्मीदवार राजेश कुमार हनी को 42,809 मतों के अंतर से पराजित किया। आप के वरिष्ठ नेता एचएस फुल्का ने दाखा विधानसभा सीट पर शिअद उम्मीदवार मनप्रीत सिंह अयाली को 4169 मतों के अंतर से पराजित किया। मत प्रतिशत के लिहाज से बात करें तो इस बार के चुनाव में कांग्रेस को 38.5 फीसदी मत मिले तो शिअद को 25.3 फीसदी और आप को 23.8 फीसदी मतों के साथ संतोष करना पड़ा। अकाली दल को 2012 में 56 और उसकी सहयोगी भाजपा को 12 सीटें मिली थीं। कांग्रेस ने 46 सीटें हासिल की थीं।

 

प्रमुख खबरें

इजराइल ने अपना हिसाब चुकता कर लिया, लेकिन युद्ध अभी खत्म नहीं हुआ है: प्रधानमंत्री नेतन्याहू

अमेरिका: बाइडन और हैरिस ने सिनवार की मौत को गाजा में युद्ध समाप्ति के लिए मौका बताया

एलडीएफ ने वायनाड लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए वरिष्ठ भाकपा नेता मोकेरी को मैदान में उतारा

राजग राष्ट्रीय प्रगति को आगे बढ़ाने, गरीबों को सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध: मोदी