मछुआरों की गिरफ्तारी पर CM स्टालिन ने विदेश मंत्री जयशंकर को लिखा पत्र, संयुक्त कार्य समूह बुलाने का किया आग्रह

By अभिनय आकाश | Jun 25, 2024

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने मंगलवार को विदेश मंत्री एस जयशंकर को पत्र लिखकर मछुआरों की आगे की गिरफ्तारी को रोकने के लिए भारत-श्रीलंका संयुक्त कार्य समूह (जेडब्ल्यूजी) को बुलाने का आग्रह किया और सभी मछुआरों की रिहाई और उनकी मछली पकड़ने की सुरक्षा सुनिश्चित करने का भी अनुरोध किया। नावें श्रीलंकाई अधिकारियों के कब्जे में हैं। यह उल्लेख करना उचित है कि जेडब्ल्यूसी मछुआरों और मछली पकड़ने वाली नौकाओं से संबंधित चिंताओं सहित सभी प्रासंगिक मुद्दों पर विस्तार से चर्चा करती है जो कई वर्षों से भारत और श्रीलंका के बीच द्विपक्षीय चर्चा के एजेंडे में रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: तमिलनाडु जहरीली शराब केस में 58 मौत को लेकर विधानसभा में हंगामा, AIADMK विधायकों को किया गया निलंबित

2024 में श्रीलंकाई नौसेना द्वारा 203 मछुआरों और 27 नौकाओं को पकड़ा गया

विदेश मंत्री को लिखे पत्र में स्टालिन ने 25 जून को श्रीलंकाई नौसेना द्वारा मछली पकड़ने वाली नाव के साथ तमिलनाडु के मछुआरों को पकड़े जाने की एक और घटना की ओर ध्यान आकर्षित किया। "गहरी पीड़ा की भावना के साथ, मैं आपका ध्यान अभी भी लाना चाहता हूं 25.06.2024 को श्रीलंकाई नौसेना द्वारा मछली पकड़ने वाली नाव के साथ तमिलनाडु के मछुआरों को पकड़ने की एक और घटना। श्रीलंकाई नौसेना ने पंजीकरण संख्या IND-TN-12-MM-5138 वाली एक मशीनीकृत मछली पकड़ने वाली नाव और नागपट्टिनम मछली पकड़ने वाले दस मछुआरों को पकड़ा। 

इसे भी पढ़ें: Udayanidhi Stalin को राहत, सनातन धर्म के खिलाफ टिप्पणी मामले में कोर्ट से मिली जमानत

उन्होंने कहा कि अकेले साल 2024 में 203 मछुआरों और 27 नावों को श्रीलंकाई नौसेना ने पकड़ा है> स्टालिन ने कहा कि श्रीलंकाई अधिकारियों द्वारा तमिलनाडु के मछुआरों की लगातार गिरफ्तारी ने मछुआरा समुदाय के बीच असुरक्षित माहौल पैदा कर दिया है। JWG की दूसरी बैठक 7 अप्रैल, 2017 को कोलंबो में आयोजित की गई। तीसरी बैठक 13 अक्टूबर, 2017 को नई दिल्ली में आयोजित की गई, चौथी JWG की बैठक 30 दिसंबर, 2020 को वर्चुअल मोड में हुई और पांचवीं बैठक आयोजित की गई। 

प्रमुख खबरें

मप्र के मैहर जिले में बस और ट्रक की टक्कर में छह लोगों की मौत, 20 घायल

राष्ट्रपति जो बाइडन ने इजराइली हमले में हिज्बुल्ला प्रमुख की मौत को न्यायोचित ठहराया

विदेश विभाग ने कुछ अमेरिकी राजनयिकों के परिवारों को लेबनान छोड़ने का आदेश दिया

पाकिस्तान से केवल पीओके का मुद्दा सुलझाना बाकी : जयशंकर