Paytm पर छा रहे संकट के बादल, RBI के फैसले के बाद 20 परसेंट टूटा शेयर

By रितिका कमठान | Feb 02, 2024

ऑनलाइन पेमेंट सर्विस देने वाली कंपनी पीएम पर संकट के बादल छाए हुए हैं। पेटीएम पर बैंकिंग सेवाओं पर आरबीआई ने बैन लगा दिया है जिसका असर कंपनी के शेयरों पर दिखाई दे रहा है। गुरुवार को शेयर बाजार में कंपनी के शेयर धड़ाम से नीचे आ गए। पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर भी आरबीआई के एक्शन का असर देखने को मिला है।

 

पेटीएम की पेमेंट कंपनी 97 कम्यूनिकेशन अब नए रास्ते की तलाश में जुट गई है। कंपनी की तरफ से स्टेटमेंट जारी हुआ है। इस पूरे मामले पर अब पेटीएम कंपनी भी नए रास्ते तलाश रही है। ऐसे संकेत मिले हैं कि कंपनी आरबीआई के निर्देशों का अनुपालन करने के लिए काम करने में तेजी से जुटी है। कंपनी की ओर से जारी स्टेटमेंट की मानें तो एक पेमेंट कंपनी होने के नाते ओसीएल सिर्फ पेटीएम पेमेंट्स बैंक ही नहीं बल्कि कई बैंकों के साथ काम करती है। 

 

आरबीआई ने दिया है ये ऑर्डर

बता दें कि आरबीआई ने बुधवार को ही पेटीएम पेमेंट्स बैंक की सेवाओं को बंद करने का ऑर्डर जारी किया है। आरबीआई ने सख्त एक्शन लेते हुए कहा था कि 29 फरवरी के बाद पेटीएम बैंक बैंकिंग सेवाएं नहीं दे सकेगा। पेटीएम बैंकिंग से कोई नया ग्राहक भी नहीं जुड़ सकेगा। आगामी 29 फरवरी को के बाद कोई ग्राहक खाता, वॉलेट, FASTag में राशि को डिपॉजिट नहीं कर सकेगा। इसके अलावा इसे एक्सेप्ट भी नहीं किया जा सकेगा।

 

शेयर में आई गिरावट

आरबीआई के इस आदेश के बाद पेटीएम के शेयर में शुक्रवार को 20 प्रतिशत तक की गिरावट आई। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड को किसी भी ग्राहक खाते, प्रीपेड साधन, वॉलेट एवं फास्टैग में 29 फरवरी 2024 के बाद जमा या टॉप-अप स्वीकार न करने का बुधवार को निर्देश दिया था। इसके बाद कंपनी के शेयर में लगातार गिरावट आ रही है। बीएसई पर शेयर 20 प्रतिशत की गिरावट के साथ 487.05 रुपये पर पहुंच गए। एनएसई पर 20 प्रतिशत गिरकर 487.20 रुपये पर रहे। कंपनी का बाजार पूंजीकरण (एमकैप) भी 17,378.41 करोड़ रुपये घटकर 30,931.59 करोड़ रुपये हो गया। आरबीआई ने आदेश में कहा था कि कि पेटीएम का संचालन करने वाली कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड और पेटीएम पेमेंट्स सर्विसेज के नोडल खातों को 29 फरवरी से पहले जल्द-से-जल्द जल्द समाप्त किया जाना चाहिए। वन97 कम्युनिकेशंस के पास पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड में 49 प्रतिशत हिस्सेदारी है लेकिन वह इसे अपनी सहयोगी के रूप में वर्गीकृत करता है, न कि अनुषंगी कंपनी के रूप में।

प्रमुख खबरें

रोहित शर्मा पत्नी रितिका के साथ अबु धाबी में NBA का उठा रहे लुत्फ, वायरल हो रही हैं तस्वीरें

शिंदे सेना सांसद के चुनाव को चुनौती देने वाली याचिका, HC के जज जारी रखेंगे सुनवाई

हिंदी विश्वविद्यालय के कुलपति ने किया लोगों का काम है कहना का विमोचन

Jammu Kashmir में किसके सिर सजेगा ताज, जानें क्या है Exit polls में अनुमान