Jewellery Care Tips: डायमंड से लेकर चांदी तक की ज्वेलरी को ऐसे करें साफ, सालों-साल नहीं खोएगी चमक

By अनन्या मिश्रा | Apr 08, 2023

अक्सर ऐसा होता है कि जब आप किसी फंक्शन या खास मौके पर पहनने के लिए अपनी कीमती ज्वैलरी को निकालते हैं तो उसमें पहले जैसी चमक नहीं रहती है। ऐसा होने पर आपका दिल टूट जाता है और खास मौके पर आप वह ज्वेलरी नहीं पहन पाते। लेकिन अगर आप ज्वेलरी की चमक खोने पर उसकी क्वालिटी पर सवाल उठाते हैं तो इससे पहले आपको यह भी ध्यान देना चाहिए कि आपने ज्वेलरी को सही तरीके से रखा था या नहीं। कई लोगों का ऐसा मानना होता है कि बॉक्स में ज्वेलरी को रखने से वह सुरक्षित रहती है।


लेकिन क्या आप जानते हैं कि ज्वेलरी की चमक को बरकरार रखने के लिए आपको कुछ बातों का खास ख्याल रखना पड़ता है। अगर आप भी अपनी ज्वेलरी में पहले की तरह चमक बनाए रखना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए है। आज इस आर्टिकल में हम आपको आदित्‍य मोडक, सह-संस्‍थापक, गार्गी बाय पी एन गाडगिल एंड सन्‍स द्वारा बताई गई कुछ बातों के बारे में बताने जा रहे हैं। इन टिप्स की मदद से आपकी ज्वेलरी की चमक सालों-साल नए जैसी बनी रहेगी।

इसे भी पढ़ें: Aloe Vera For Acne: रातों-रात पिंपल्स से चाहिए छुटकारा तो ऐसे करें एलोवेरा का इस्तेमाल, साफ नजर आएगा फर्क

पहनने के बाद जरूर साफ करें ज्वेलरी

कई लोगो किसी फंक्शन या अन्य किसी कार्यक्रम में ज्वेलरी पहनने के बाद उसे वैसे ही उतार कर बॉक्स में रख देते हैं। लेकिन आपको ज्वेलरी रखने से पहले इसे अच्छे से साफ कर लें। यह सफाई इसलिए भी जरूरी है, क्योंकि पसीने और नमी के कारण ज्वेलरी का रंग बदल सकता है। जिसके कारण यह कुछ समय बाद ही पुरानी लगने लगती है। सूती या मुलायम कपड़े से ज्वेलरी पर लगी धूल और गंदगी को साफ कर सकते हैं। इसके साथ ही ज्वेलरी को अंधेरे स्थान पर रखना चाहिए। कई स्‍लॉट्स वाले बॉक्स में ज्वेलरी रखनी चाहिए। जिससे की यह आपस में न टकराएं। क्योंकि इससे उन पर खरोच आ सकती है। साथ ही ज्वैलरी की चमक नए जैसी बनाए रखने के लिए एंटी-टार्निश पेपर यूज कर सकते हैं।


ज्वैलरी को संभाल कर रखें

सिर्फ ज्वेलरी से प्यार करना ही काफी नहीं होता है। इसके अलावा उसे संभाल कर रखा जाना भी जरूरी होता है। ज्वेलरी को हमेशा अलग-अलग मुलायम कपड़ों में रखें या फिर प्लास्टिक के छोटे पाउच का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। वहीं अगर आपकी ज्वेलरी कीमती है और स्टोन वाली है तो इसको थोड़ा ज्यादा केसर की जरूरत होती है। क्योंकि यह काफी नाजुक होती है और उन पर खरोच आने की संभावना अधिक होती है। कई बार लंबे समय तक इस्तेमाल किए जाने पर इसके स्टोन गिर जाते हैं। ऐसे में आप किसी ज्वेलर की मदद से स्टोन लगवा सकती हैं।


ज्वेलरी से कॉस्मेटिक को रखें दूर

ज्वेलरी को पहनने से पहले इस बात का ध्यान जरूर रखें कि आपके मेकअप या कॉस्मेटिक से यह दूर रहे। हमेशा मेकअप या दूसरे कॉस्मेटिक का इस्तेमाल किए जाने के बाद ही ज्वेलरी पहनना चाहिए। क्योंकि मेकअप या अन्य कॉस्मेटिक आपकी ज्वेलरी को नुकसान पहुंचा सकता है।


ज्वेलरी की सफाई

अगर आप भी ज्वेलरी को घर पर ही साफ करना चाहते हैं तो इसके लिए आप कुछ घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं। खासकर जब ज्वेलरी चांदी की हो। इसे साफ करने के लिए दो बड़े चम्‍मच बेकिंग सोडा में पानी मिलाकर पेस्‍ट बना लें। इसके बाद एक मुलायम ब्रिसल्स वाले टूथब्रश के इस्तेमाल से अपनी सारी ज्वेलरी को साफ कर लें। इससे यह नए जैसी हो जाएगी।


प्रमुख खबरें

रोहित शर्मा पत्नी रितिका के साथ अबु धाबी में NBA का उठा रहे लुत्फ, वायरल हो रही हैं तस्वीरें

शिंदे सेना सांसद के चुनाव को चुनौती देने वाली याचिका, HC के जज जारी रखेंगे सुनवाई

हिंदी विश्वविद्यालय के कुलपति ने किया लोगों का काम है कहना का विमोचन

Jammu Kashmir में किसके सिर सजेगा ताज, जानें क्या है Exit polls में अनुमान