आशा और न्याय के आदर्शों की संरचनाएं है न्यायालय, तीन अदालत परिसरों की नींव रख बोले CJI चंद्रचूड़

By अभिनय आकाश | Jul 02, 2024

भारत के मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) धनंजय वाई चंद्रचूड़ ने  इस बात पर जोर दिया कि अदालत परिसर केवल ईंटों और कंक्रीट की संरचनाएं नहीं हैं, बल्कि आशा और न्याय के गहन आदर्शों से निर्मित हैं, क्योंकि उन्होंने समाज में अदालतों की बहुमुखी भूमिका को रेखांकित किया है। दिल्ली के कड़कड़डूमा, शास्त्री पार्क और रोहिणी में तीन नए अदालत भवनों के शिलान्यास समारोह में अध्यक्षीय भाषण देते हुए, सीजेआई ने न्यायपालिका के लिए अपने दृष्टिकोण को समझाया जहां भौतिक स्थान न्याय के सिद्धांतों का प्रतीक और पोषण करते हैं जिन्हें वे बनाए रखना चाहते हैं।

इसे भी पढ़ें: जजों की तुलना भगवान से करना सही नहीं है, अदालत और न्याय को लेकर CJI का बड़ा बयान

जस्टिस चंद्रचूड़ ने कहा कि अदालतें न्याय के गुणों और कानून के शासन का एहसास कराने के लिए बनाई गई हैं। हमारे सामने जो भी केस दायर किया जा रहा है, वह न्याय की इसी उम्मीद के साथ है। जब हम अपने न्यायाधीशों, वकीलों और वादियों की सुरक्षा, पहुंच और आराम में निवेश करते हैं, तो हम सिर्फ एक कुशल प्रणाली से कहीं अधिक का निर्माण करते हैं। हम एक न्यायसंगत और समावेशी प्रणाली बनाते हैं।

इसे भी पढ़ें: Pakistan की अदालत ने ईशनिंदा के दोषी ईसाई व्यक्ति को मौत की सजा सुनाई

सीजेआई ने न्याय, स्वतंत्रता, समानता और भाईचारे की सुरक्षा में न्यायपालिका की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित किया। उन्होंने 1720 के राम कामती मामले के ऐतिहासिक उदाहरण को न्याय के गर्भपात के खतरों की याद दिलाते हुए संदर्भित किया। बंबई के एक धनी रईस कामती पर मनगढ़ंत सबूतों और हिरासत में यातना के आधार पर ईस्ट इंडिया कंपनी के खिलाफ साजिश रचने का गलत आरोप लगाया गया और दोषी ठहराया गया। उनके नौकर ने दबाव में उन्हें झूठा फंसाया, जिसके कारण गवर्नर बून और उनकी परिषद ने कामती को दोषी ठहराया। 

प्रमुख खबरें

Hathras Stampede: कांस्टेबल शीला मौर्य ने कैसे बचाई महिलाओं की जान, सुनिए भगदड़ का मंजर

हाथरस हादसे में मौतों की जवाबदेही तय हो

Team India Victory Parade Live Streaming: घर बैठे टीम इंडिया की विक्ट्री परेड का उठाना चाहते हैं लुत्फ, यहां देखें लाइव स्ट्रीमिंग से जुड़ी पूरी जानकारी

Punjab: भारत-पाक बॉर्डर पर घुसपैठ की कोशिश नाकाम, बीएसएफ ने घुसपैठ करने के आरोप में पकड़ा पाकिस्तानी नागरिक