दोबारा न हो टर्मिनल वन जैसा हादसा, उड्डयन मंत्री ने दिल्ली एयरपोर्ट के कंट्रोल सेंटर का किया दौरा, दिए कड़े निर्देश

By अंकित सिंह | Jul 01, 2024

दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय (आईजीआई) हवाई अड्डे पर छतरी गिरने की घटना के कुछ दिनों बाद, केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री राम मोहन नायडू ने सोमवार को परिचालन का जायजा लेने के लिए हवाई अड्डा संचालन नियंत्रण केंद्र (एओसीसी) का दौरा किया। केंद्रीय मंत्री नायडू ने रविवार को नागरिक उड्डयन मंत्रालय, डीजीसीए, बीसीएएस, डायल और एयरलाइन ऑपरेटरों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की।

 

इसे भी पढ़ें: दिल्‍ली IGI एयरपोर्ट की छत गिरने पर भड़के संजय सिंह, कहा- जहां भाजपा-वहां भ्रष्टाचार


बैठक में टर्मिनल 1 से टर्मिनल 2 और 3 तक उड़ानों के संक्रमण के बाद वर्तमान संचालन और यात्री हैंडलिंग की समीक्षा पर ध्यान केंद्रित किया गया। एक व्यापक मूल्यांकन किया गया, जिसमें सुचारू कामकाज सुनिश्चित करने और बढ़े हुए यात्री प्रवाह को प्रबंधित करने के लिए अतिरिक्त जनशक्ति तैनात करने पर विस्तृत चर्चा शामिल थी। केंद्रीय मंत्री ने एक्स पर पोस्ट किया कि एओसीसी, आईजीआई हवाई अड्डे का निरीक्षण किया, मैंने नागरिक उड्डयन मंत्रालय, डीजीसीए, बीसीएएस, डीआईएएल और एयरलाइन ऑपरेटरों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ टी1 से टी2 और टी3 में उड़ानों के संक्रमण के बाद वर्तमान संचालन और यात्री हैंडलिंग की समीक्षा की।

 

इसे भी पढ़ें: Delhi airport Roof Collapsed | 'प्रधानमंत्री ने अलग इमारत का उद्घाटन किया', विपक्ष के आरोपों का मंत्री Ram Mohan Naidu Kinjarapu ने दिया जवाब


डीजीसीए ने वॉर रूम के सक्रिय होने की पुष्टि की, जिससे डीआईएएल और एयरलाइंस के बीच घनिष्ठ समन्वय की सुविधा होगी। मंत्री नायडू ने सभी हितधारकों को निर्बाध संचालन सुनिश्चित करने और यात्री सुरक्षा को प्राथमिकता देने के लिए कठोर मानक बनाए रखने की सलाह दी। उन्हें प्रभावित यात्रियों की कुल संख्या, वैकल्पिक उड़ानों के लिए आवास और उन्हें प्रदान की गई रिफंड जैसी सुविधाओं के बारे में बताया गया। दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के टर्मिनल 1 पर शुक्रवार सुबह छत गिरने की घटना हुई, जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई और आठ अन्य घायल हो गए।

प्रमुख खबरें

Haryana में सहायक पुलिस उप-निरीक्षक की गोली मारकर हत्या

Mumbai की सड़कों पर रेहड़ी पटरी वालों ने कब्जा कर लिया है : Bombay High Court

सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में ऐतिहासिक 80,000 अंक के पार, निफ्टी नए सर्वकालिक उच्च स्तर पर

Hathras stampede: आशीर्वाद लेने की मची थी होड़, मृतकों की संख्या बढ़कर 121 हुई