South China Sea Dispute: चीन है की मानता नहीं, अब दक्षिण चीन सागर में कब्जे का बनाया प्लान, Triton द्वीप पर कर रहा हवाई पट्टी का निर्माण

By अभिनय आकाश | Aug 17, 2023

दक्षिण चीन सागर के विवादित ट्राइटन द्वीप पर चीन हवाई पट्टी बनाता दिख रहा है। सैटलाइट तस्वीरों से यह खुलासा हुआ है। पारासेल द्वीप समूह के ट्राइटन द्वीप पर वियतनाम और ताइवान भी दावा करते हैं। ट्राइटन द्वीप पर निर्माण पहली बार इसी अगस्त में होता दिखा है। तस्वीरों से पता चलता है कि बन रहा रनवे 600 मीटर से ज्यादा लंबा होगा। चीन ने स्प्रैटली द्वीपसमूह में सात मानव निर्मित द्वीपों को बनाया था। एसोसिएटेड प्रेस द्वारा विश्लेषण की गई उपग्रह तस्वीरों के अनुसार, ऐसा प्रतीत होता है कि चीन विवादित दक्षिण चीन सागर द्वीप पर हवाई पट्टी का निर्माण कर रहा है, जिस पर वियतनाम और ताइवान भी दावा करते हैं। 

इसे भी पढ़ें: IMF की पहली समीक्षा से पहले चीन ने श्रीलंका को ऋण चुनौतियों से निपटने में मदद का दिया आश्वासन

पैरासेल समूह में के ट्राइटन द्वीप पर यह निर्माण कार्य किया जा रहा है। इससे पहले चीन ने स्प्रैटली द्वीपसमूह पर सात मानव निर्मित द्वीपों पर निर्माण किया था। हालांकि वर्तमान में यह कुछ हद तक मामूली पैमाने पर प्रतीत होता है। चीन हमेशा से पूरे दक्षिण चीन सागर पर अपना दावा करता है और दूसरों के दावों को नकारता है। चीन की तरफ से अपने दावे को मान्य करने वाले अंतरराष्ट्रीय फैसले की अवहेलना की जाती रही है। 

इसे भी पढ़ें: भारतीय तटरक्षक बल ने दिखाई जांबाजी, विदेशी जहाज पर सवार चीनी नागरिक की बचाई जान

एपी द्वारा विश्लेषण किए गए प्लैनेट लैब्स पीबीसी की सैटेलाइट तस्वीरों में हवाई पट्टी पर निर्माण पहली बार अगस्त की शुरुआत में दिखाई दिया। रनवे, जैसा कि वर्तमान में निर्धारित है, 600 मीटर (2,000 फीट) से अधिक लंबा होगा, जो टर्बोप्रॉप विमान और ड्रोन को समायोजित करने के लिए पर्याप्त होगा, हालांकि, लड़ाकू या बमवर्षक विमानों की एक्टिविटी यहां से नहीं हो सकेगी। द्वीप के अधिकांश हिस्से में बड़ी संख्या में वाहनों की आवाजाही के लिए रास्ते भी दिखाई दे रहे हैं। द्वीप के अधिकांश भाग में बड़ी संख्या में वाहनों के ट्रैक भी दिखाई दे रहे हैं, साथ ही कंटेनर और निर्माण उपकरण भी दिखाई दे रहे हैं। ट्राइटन पैरासेल समूह के प्रमुख द्वीपों में से एक है, जो वियतनाम के तट और चीन के द्वीप प्रांत हैनान से लगभग समान दूरी पर है। अमेरिका संप्रभुता के दावों पर कोई रुख नहीं अपनाता है। 


प्रमुख खबरें

आबादी के 30-50 मीटर में पेट्रोल पंप के लिए सुरक्षा उपाय बनाए पीईएसओः Piyush Goyal

Delhi में आयोजित कार्यक्रम में ड्रोन उद्योग ने स्वदेशीकरण के लिए अनुकूल नीतियों, प्रोत्साहनों की मांग उठाई

Mumbai में विश्व विजेताओं का विजय जुलूस, मरीन ड्राइव पर जनसैलाब, वानखेड़े स्टेडियम में सम्मान

ऑस्ट्रेलिया की संसद में घुसे फलस्तीन समर्थक, भवन की छट से किया कुछ ऐसा, हैरान रह गए सभी