Russia की धरती से चीन के रक्षामंत्री की खुली चेतावनी, ताइवान के मुद्दे पर आग से खेल रहा अमेरिका

By अभिनय आकाश | Aug 17, 2023

चीन के रक्षा मंत्री ली शानगफू ने ताइवान के मुद्दे पर अमेरिका को खुली चेतावनी दी है। ली ने अमेरिका से कहा कि वो ताइवान के मुद्दे पर आग से खेल रहा है। ताइवान के उपराष्ट्रपति विलियम लाई के अमेरिका में रुकने की चीन ने कड़ी आलोचना की है। चीनी रक्षा मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार, बीजिंग द्वारा संयुक्त राज्य अमेरिका में रुकने के लिए ताइवान के उपराष्ट्रपति विलियम लाई की निंदा करने के कुछ दिनों बाद चीन के रक्षा मंत्री ली शांगफू ने ताइवान के मामले में आग से खेलने के प्रति आगाह किया।

इसे भी पढ़ें: South China Sea Dispute: चीन है की मानता नहीं, अब दक्षिण चीन सागर में कब्जे का बनाया प्लान, Triton द्वीप पर कर रहा हवाई पट्टी का निर्माण

चीन के रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में और सिन्हुआ समाचार एजेंसी के हवाले से कहा कि अमेरिका पर निशाना साधते हुए ली ने चीन को नियंत्रित करने के लिए ताइवान का उपयोग करने के किसी भी प्रयास को चेतावनी दी और कहा कि यह निश्चित रूप से विफलता में समाप्त होगा। अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा पर मास्को सम्मेलन में बोलते हुए ली शांगफू ने कहा कि मुख्य भूमि के साथ ताइवान का एकीकरण अवश्‍यंभावी है। 

इसे भी पढ़ें: China Economy: China बेरोजगारी दर का डेटा जारी करने से क्यों कर रहा परहेज? युवाओं को नहीं मिल रहा रोजगार

ली ने उल्लेख किया कि ताइवान प्रश्न चीन का आंतरिक मामला है जिसमें कोई बाहरी हस्तक्षेप बर्दाश्त नहीं है। चीनी रक्षा मंत्रालय ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि चीन का पुनर्मिलन एक अपरिहार्य ऐतिहासिक प्रवृत्ति है। बयान में ली के हवाले से कहा गया कि ताइवान के सवाल पर आग से खेलना और 'ताइवान के साथ चीन को रोकने' का प्रयास निस्संदेह विफलता में समाप्त होगा।

प्रमुख खबरें

लोकसभा में पीएम दे रहे थे जवाब, लगने लगे जस्टिस फॉर मणिपुर के नारे, भड़क उठे स्पीकर

आजकल बच्चे का मन बहलाने का काम चल रहा, कौन समझाए तुमने फेल...लोकसभा में मोदी का कटाक्ष, राहुल ने दिया कुछ ऐसा रिएक्शन

By-elections UP Assembly: विधानसभा उप चुनाव जीतने के लिये योगी ने संभाला मोर्चा

Euro Cup 2024: क्रिस्टियानो रोनाल्डो फूट-फूटकर रोने लगे, जानें रोमांचक मुकाबले में क्या हुआ?