Chief Justice Chandrachud ने उच्चतम न्यायालय में आयुष कल्याण केंद्र का किया उद्घाटन

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Feb 23, 2024

उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीशों और कर्मियों के शारीरिक, मानसिक एवं भावनात्मक कल्याण एवं उनके संपूर्ण स्वास्थ्य के संवर्धन के वास्ते शीर्ष अदालत परिसर में बृहस्पतिवार को एक अत्याधुनिक ‘आयुष कल्याण केंद्र’ का उद्घाटन किया गया।

प्रधान न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ ने शीर्ष अदालत के न्यायाधीशों के साथ इस केंद्र का उद्घाटन किया। आयुष तथा बंदरगाह, नौवहन एवं जलमार्ग मंत्री सर्बानंद सोनोवाल और आयुष राज्यमंत्री डॉ. मंजूपारा महेंद्रभाई इस दौरान मौजूद थे।

इस मौके पर, आयुष केंद्र के संचालन और वहां विशेषज्ञ सेवाएं उपलब्ध कराने को लेकर उच्चतम न्यायालय एवं अखिल भारतीय आयर्वेद संस्थान (एआईआईए) के बीच एक सहमति पत्र पर हस्ताक्षर भी किये गये।

न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ ने अपने संबोधन में कहा , ‘‘ मेरे लिए, यह संतोषजनक पल है। जब से मैंने प्रधान न्यायाधीश का पदभार संभाला है तब से मैं इस दिशा में काम कर रहा हूं। मैं आयुर्वेद और समग्र जीवन शैली का प्रवर्तक हूं।’’

उन्होंने कहा, ‘‘ हमारे यहां 2000 से अधिक कर्मी हैं और हमें न केवल न्यायाधीशों एवं उनके परिवार के सदस्यों बल्कि कर्मियों के लिए भी संपूर्ण जीवन पद्धति पर ध्यान देना चाहिए। मैं अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान के सभी चिकित्सकों का बहुत आभारी हूं।’’ यह कल्याण केंद्र आयुष मंत्रालय के एआईआईए के साथ मिलकर उच्चतम न्यायालय द्वारा की गयी पहल है।

प्रमुख खबरें

Kamala Harris ने ट्रंप को बताया अस्थिर व्यक्ति, रिपब्लिकन पार्टी के समर्थकों से की देश को आगे रखने की अपील

प्रदेश में बिगड़े हालात से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ नाराज, कई अधिकारियों की होगी छुट्टी

महमूद अल-ज़हर, अल-हय्या, खालिद मशाल... इस्माइल हानिया और याह्या सिनवार के खात्मे के बाद कौन करेगा अब Hamas का नेतृत्व?

PAK vs ENG: कामरान गुलान नहीं इंग्लैंड को मात देने के बाद ये खिलाड़ी बनाम प्लेयर ऑफ द मैच