Video Chaos Waqf Panel Meet | वक्फ पैनल की बैठक में हंगामा, तृणमूल सांसद ने गुस्से में बोतल तोड़ी, अपने हाथ को किया घायल

By रेनू तिवारी | Oct 22, 2024

वक्फ विधेयक पर संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) की बैठक के दौरान उस समय तनाव बढ़ गया, जब तृणमूल सांसद कल्याण बनर्जी ने हताशा में कांच की पानी की बोतल तोड़कर अपना हाथ घायल कर लिया। यह घटना बनर्जी और भाजपा सांसद अभिजीत गंगोपाध्याय के बीच तीखी नोकझोंक के बीच हुई, जिसके कारण संसद भवन में कार्यवाही कुछ देर के लिए रोकनी पड़ी। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि बहस के दौरान बनर्जी ने बोतल से मेज पर प्रहार किया, जिससे उनके हाथ में गहरी चोट लग गई। सांसद को चोट के लिए चार टांके लगाने पड़े। दुर्घटना के बाद, उन्हें एआईएमआईएम नेता असदुद्दीन ओवैसी और आप के संजय सिंह बैठक कक्ष में वापस ले जाते हुए देखे गए।

 

तृणमूल सांसद कल्याण बनर्जी ने कांच की पानी की बोतल तोड़कर अपना हाथ घायल कर लिया

मंगलवार को वक्फ विधेयक पर संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) की बैठक में हुए हंगामे के बीच तृणमूल सांसद कल्याण बनर्जी ने कांच की पानी की बोतल तोड़कर अपना हाथ घायल कर लिया। सूत्रों ने बताया कि यह घटना भाजपा सांसद अभिजीत गंगोपाध्याय और कल्याण बनर्जी के बीच तीखी नोकझोंक के दौरान हुई।

 

इसे भी पढ़ें: पति के देर से घर आने पर नाराज महिला ने ट्रेन के आगे छलांग लगाई, सदमे में आये पति ने भी फांसी लगा कर ले ली खुद की जान

 

तृणमूल सांसद के निलंबन के पक्ष में नौ और विपक्ष में सात वोट पड़े

इंडिया टुडे टीवी को सूत्रों ने बताया कि जेपीसी के अध्यक्ष जगदंबिका पाल ने बनर्जी को वक्फ बिल पैनल की अगली बैठक से निलंबित कर दिया है। सूत्रों ने बताया कि यह फैसला मतदान के जरिए लिया गया और तृणमूल सांसद के निलंबन के पक्ष में नौ और विपक्ष में सात वोट पड़े। सूत्रों के मुताबिक, तृणमूल सांसद ने कांच की पानी की बोतल उठाकर मेज पर दे मारी और गलती से खुद को चोट पहुंचा ली। बनर्जी को चार टांके लगाने पड़े। बाद में उन्हें एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी और आप नेता संजय सिंह बैठक कक्ष में वापस ले जाते हुए देखे गए।

 

संसद भवन में हुई बैठक को कुछ देर के लिए रोकना पड़ा 

घटना के कारण संसद भवन में हुई बैठक को कुछ देर के लिए रोकना पड़ा। भाजपा के जगदंबिका पाल की अध्यक्षता वाली समिति सेवानिवृत्त न्यायाधीशों और वकीलों के एक समूह के विचार सुन रही थी, तभी विपक्षी सदस्यों ने मामले में उनकी हिस्सेदारी पर सवाल उठाए। सूत्रों ने बताया कि कल्याण बनर्जी ने अपनी बारी से पहले ही बोलना शुरू कर दिया क्योंकि वह कोई मुद्दा उठाना चाहते थे। हालांकि, भाजपा के अभिजीत गंगोपाध्याय ने इस पर आपत्ति जताई। सूत्रों ने बताया कि इसके बाद बनर्जी ने उनके खिलाफ असंसदीय भाषा का इस्तेमाल किया, जिससे दोनों के बीच बहस हो गई। पैनल की बैठकों में भाजपा सांसदों और विपक्षी सदस्यों के बीच तीखी नोकझोंक और बहसबाजी हुई है।

 

इसे भी पढ़ें: साक्षी मलिक ने किताब में किया बड़ा खुलासा, बृजभूषण ने की थी मेरा यौन शोषण करने की कोशिश

 

विपक्ष ने भाजपा सांसदों पर आपत्तिजनक भाषा का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया 

पिछले सप्ताह भी कल्याण बनर्जी की भाजपा सांसदों निशिकांत दुबे, दिलीप सैकिया, अभिजीत गंगोपाध्याय के साथ तीखी नोकझोंक हुई थी। विपक्ष ने भाजपा सांसदों पर आपत्तिजनक भाषा का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया और बैठक से बाहर चले गए। विपक्ष ने आरोप लगाया है कि जगदंबिका पाल नियमों के अनुसार काम नहीं कर रहे थे और भाजपा सांसदों के खिलाफ कार्रवाई करने में विफल रहे।

 

कुछ विपक्षी सदस्यों ने जेपीसी अध्यक्ष को धमकाया 

दूसरी ओर, भाजपा नेता तेजस्वी सूर्या ने लोकसभा अध्यक्ष को पत्र लिखकर आरोप लगाया है कि कुछ विपक्षी सदस्यों ने जेपीसी अध्यक्ष को धमकाया और कुछ दस्तावेज भी फाड़ दिए। केंद्र सरकार ने वक्फ (संशोधन) विधेयक 28 जुलाई को संसद में पेश किया था। हालांकि, विपक्षी दलों की कड़ी आपत्तियों के बीच विधेयक को 8 अगस्त को संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) के पास भेज दिया गया। प्रस्तावित विधेयक का उद्देश्य वक्फ बोर्डों को किसी भी संपत्ति या क्षेत्र को "वक्फ संपत्ति" के रूप में नामित करने के अधिकार को प्रतिबंधित करना है।


प्रमुख खबरें

Photos | बला की खूबसूरत है श्रीदेवी की तीसरी बेटी, सबसे ज़्यादा पैसे पाने वाली पाकिस्तानी एक्ट्रेस में से एक, मां के निधन पर हो गयी थी बदहवास फिर...

एनपीएस वात्सल्य योजना से पैसे निकालने के क्या हैं नियम, जानें हर महीने कितने रुपये कर सकते हैं जमा?

Maharashtra Assembly elections: अमित शाह से मिले एकनाथ शिंदे और अजित पवार, मिली ये बड़ी सलाह

Polio Risk In Children: बच्चों को अधिक रहता है पोलियो का खतरा, जानिए इसके लक्षण और इलाज