Agnipath recruitment scheme | केंद्र सरकार की अग्निपथ भर्ती योजना में बदलाव करने की योजना, पात्रता में भी करेगा परिवर्तन : सूत्र

By रेनू तिवारी | Sep 05, 2024

रक्षा सूत्रों ने इंडिया टुडे को बताया कि केंद्र अग्निपथ भर्ती योजना में बदलाव करने की योजना बना रहा है और सेना में अग्निवीरों की संख्या बढ़ा सकता है, साथ ही वेतन और पात्रता में भी बदलाव कर सकता है। सूत्रों ने बताया कि सेना ने पहले ही सरकार को अपनी सिफारिशें भेज दी हैं।


रक्षा मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के अनुसार, अग्निवीरों की संख्या बढ़ाने पर विचार-विमर्श चल रहा है, ताकि उनमें से अधिक संख्या में लोग अपने शुरुआती चार साल के कार्यकाल के बाद पूर्णकालिक सेवा में बने रह सकें।

 

इसे भी पढ़ें: Shivaji Statue Collapse: महाराष्ट्र में ढही शिवाजी की मूर्ति के शिल्पकार जयदीप आप्टे को गिरफ्तार किया गया


वर्तमान में, केवल 25 प्रतिशत अग्निवीरों को उनकी प्रारंभिक सेवा अवधि के बाद रखा जाता है - यह संख्या सैन्य विशेषज्ञों द्वारा अपर्याप्त मानी जाती है।

 

इसे भी पढ़ें: भगवान गणेश के भक्तों के लिए Maharashtra Government का बड़ा तोहफा, टोल से दी निजात


शीर्ष रक्षा सूत्रों ने कहा, "इकाइयों और संरचनाओं के भीतर अग्निपथ योजना पर सर्वेक्षण और प्रतिक्रिया प्रक्रियाएं जारी हैं।" हालांकि, बदलाव उचित समय पर लागू किए जाएंगे। एक शीर्ष रक्षा सूत्र ने कहा, "जमीन पर वांछित लड़ाकू शक्ति को बनाए रखने के लिए एक चौथाई संख्या को बनाए रखना बहुत कम है।" सूत्र ने आगे कहा, "सेना ने सिफारिश की है कि चार वर्ष के अंत में अग्निवीरों की संख्या बढ़ाकर लगभग 50% कर दी जानी चाहिए।"


प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी