Israel-Hamas War | इजरायल-हमास के बीच गाजा में सीजफायर एक दिन और बढ़ा, अधिक बंधकों को मुक्त कराने के लिए बातचीत जारी

By रेनू तिवारी | Nov 30, 2023

इज़राइल रक्षा बल (आईडीएफ) ने गुरुवार को एक्स पर एक पोस्ट में कहा गाजा में संघर्ष विराम तब तक जारी रहेगा जब तक कि अधिक बंधकों को मुक्त करने के लिए कोई समझौता नहीं हो जाता। यह बयान सुबह 7 बजे (स्थानीय समयानुसार) संघर्ष विराम समाप्त होने से कुछ मिनट पहले आया। आईडीएफ ने एक्स पर कहा, "बंधकों को रिहा करने की प्रक्रिया जारी रखने और रूपरेखा की शर्तों के अधीन मध्यस्थों के प्रयासों के आलोक में परिचालन विराम जारी रहेगा।"

 

इसे भी पढ़ें: 'घर में चहकती रहती थी मेरी बच्ची, हमास के लड़ाकों ने उसकी आवाज छीन ली'... बंधक बनाई गयी नौ साल की इजराइली बच्ची के पिता की तड़प


कतर ने भी एक बयान में संघर्ष विराम के विस्तार की पुष्टि की और कहा कि गाजा में स्थायी युद्धविराम तक पहुंचने के प्रयास चल रहे हैं। कतर के विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता माजिद बिन मोहम्मद अल अंसारी द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि अरब गणराज्य मिस्र और संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ कतर राज्य की संयुक्त मध्यस्थता के ढांचे के तहत आज विस्तार की मांग की गई है। 


द टाइम्स ऑफ इज़राइल की रिपोर्ट के अनुसार, इजरायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के कार्यालय ने भी संघर्ष विराम विस्तार की पुष्टि की। इसके अनुसार, संघर्ष विराम की समय सीमा से कुछ समय पहले इज़राइल को हमास से 10 और महिलाओं और बच्चों के बंधकों की सूची मिली, जो युद्धविराम नियमों का अनुपालन करती है।

 

इसे भी पढ़ें: Elon Musk के बयानों से बौखलाया Hamas? वरिष्ठ अधिकारी बोले- गाजा आकर देखें नरसंहार और विनाश की तस्वीरें


संघर्ष विराम को गुरुवार से आगे बढ़ाने का दबाव बढ़ रहा था। बुधवार को संघर्ष विराम के आखिरी और छठे दिन, हमास ने 10 इजरायलियों सहित 16 बंधकों को रिहा कर दिया। शेष छह बंधकों में एक डच दोहरा नागरिक था, जो नाबालिग भी है, तीन जर्मन दोहरे नागरिक थे, और एक अमेरिकी दोहरा नागरिक था। इसके अलावा, दो रूसी नागरिकों और चार थाई नागरिकों को संघर्ष विराम समझौते के ढांचे के बाहर रिहा कर दिया गया।


रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, 24 नवंबर को संघर्ष विराम शुरू होने के बाद से हमास द्वारा अब तक कुल 97 बंधकों को रिहा किया गया है। इज़रायली सेना ने कहा कि गाजा पट्टी में अभी भी 145 बंधक बने हुए हैं।


प्रमुख खबरें

इजराइल ने अपना हिसाब चुकता कर लिया, लेकिन युद्ध अभी खत्म नहीं हुआ है: प्रधानमंत्री नेतन्याहू

अमेरिका: बाइडन और हैरिस ने सिनवार की मौत को गाजा में युद्ध समाप्ति के लिए मौका बताया

एलडीएफ ने वायनाड लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए वरिष्ठ भाकपा नेता मोकेरी को मैदान में उतारा

राजग राष्ट्रीय प्रगति को आगे बढ़ाने, गरीबों को सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध: मोदी