Pakistan से प्रॉक्सी वॉर, चीन से एलएसी पर टेंशन और अब, बांग्लादेश के हालात पर आया CDS अनिल चौहान का बयान

By अभिनय आकाश | Aug 08, 2024

भारतीय सशस्त्र बलों के चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ अनिल चौहान ने कहा है कि बांग्लादेश में अशांति चिंताजनक है। सीडीएस ने कहा कि बांग्लादेश में सत्ता परिवर्तन के मद्देनजर अन्य देशों के साथ सीमाओं पर तनाव पहले से ही व्याप्त है। सीडीएस अनिल चौहान ने सैन्य गोला-बारूद पर एक सम्मेलन में बोलते हुए कहा कि भारत के पास सुरक्षा चुनौतियों का अपना हिस्सा है, हमारे पास जम्मू-कश्मीर में पाकिस्तान द्वारा छेड़ा गया छद्म युद्ध है, जिसकी अचानक वृद्धि अब पीर पंजाल रेंज में देखी जा रही है। 

इसे भी पढ़ें: Odisha ने बांग्लादेश से अनधिकृत प्रवेश को रोकने के लिए समुद्री सतर्कता बढ़ाई, Coast Guard और Navy के साथ समन्वित प्रयास जारी

उन्होंने कहा कि चीन के साथ लंबे समय से चला आ रहा सीमा विवाद अभी खत्म नहीं हुआ है। दो बड़ी सुरक्षा चुनौतियाँ हैं जिनका हम सामना कर रहे हैं, हमारे पड़ोस में अस्थिरता हमारे लिए चिंता का एक और कारण है। भारत जैसे बड़े देश के लिए, सुरक्षा समस्याओं की प्रचुरता के साथ, यह युद्ध लड़ने और आजीविका के लिए विदेशी आयात पर निर्भर नहीं रह सकता है सीडीएस ने कहा, खासकर ऐसे माहौल में जहां वैश्विक सुरक्षा और सरकार अस्थिर स्थिति में है। नोबेल पुरस्कार विजेता मुहम्मद यूनुस गुरुवार को बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के प्रमुख के रूप में शपथ लेने के लिए तैयार हैं, क्योंकि उन्होंने सभी से शांत रहने और हमारी नई जीत का सर्वोत्तम उपयोग करने के लिए  सभी प्रकार की हिंसा से बचने की जोरदार अपील की। 

इसे भी पढ़ें: Prabhasakshi NewsRoom: Bangladesh में हिंदुओं के साथ अमानवीयता की हदें पार होती देख पाकिस्तानी हिंदू भी घबराये, सब आना चाहते हैं भारत

अधिकारी कानून और व्यवस्था की स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए संघर्ष कर रहे थे, सेना प्रमुख जनरल वेकर-उज़-ज़मान ने बुधवार को घोषणा की कि अंतरिम सरकार गुरुवार को लगभग 8 बजे शपथ लेगी। उन्होंने कहा कि सलाहकार परिषद में 15 सदस्य हो सकते हैं। जनरल ज़मान ने आगे कहा कि शेख हसीना के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने और स्टूडेंट्स अगेंस्ट डिस्क्रिमिनेशन आंदोलन के नेतृत्व में हिंसक सरकार विरोधी प्रदर्शनों के बाद देश छोड़कर भाग जाने के बाद सशस्त्र बल 84 वर्षीय यूनुस को हर संभव सहायता प्रदान करेंगे।

प्रमुख खबरें

पश्चिम बंगाल: सरकारी मेडिकल कॉलेज ने 40 विद्यार्थियों को ‘निष्कासित’ किया

फरीदाबाद में तीन वाहनों से 2.5 करोड़ रुपये से अधिक नकदी जब्त

राजा कृष्णमूर्ति ने मिशिगन में कमला हैरिस के पक्ष में चुनाव प्रचार किया

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश