CBSE Board Exam: खत्म हुई बरसों की परंपरा, अब 10वीं-12वीं रिजल्ट में नहीं मिलेगा डिवीजन और डिस्टिंक्शन

By अंकित सिंह | Dec 01, 2023

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कक्षा 10 और कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाओं के लिए अपनी मूल्यांकन पद्धति में बड़े बदलाव की घोषणा की है। तत्काल प्रभाव से, सीबीएसई अब छात्रों को डिविजन या डिस्टिंक्शन नहीं देगा, बल्कि व्यक्तिगत विषय के प्रदर्शन पर ध्यान केंद्रित करेगा। सीबीएसई परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने कहा कि कोई समग्र विभाजन, विशिष्टता या अंकों का समुच्चय नहीं दिया जाएगा। इसके अलावा, यदि किसी उम्मीदवार ने पांच से अधिक विषयों की पेशकश की है, तो सर्वोत्तम पांच विषयों को निर्धारित करने का निर्णय प्रवेश देने वाली संस्था या नियोक्ता द्वारा लिया जा सकता है।

 

इसे भी पढ़ें: हिमंत ने 12वीं कक्षा की परीक्षा में अच्छे प्रदर्शन करने वाले 35,770 छात्रों को स्कूटर बांटे


बोर्ड ने क्या कहा

विज्ञप्ति में स्पष्ट किया गया है कि छात्रों के अंकों की गणना के लिए सर्वोत्तम पांच विषयों के निर्धारण की जिम्मेदारी अब प्रवेश देने वाले कॉलेज की होगी। ऐसे मामलों में जहां एक उम्मीदवार ने पांच से अधिक विषय लिए हैं, मूल्यांकन के लिए इष्टतम पांच का चयन करने का निर्णय प्रवेश देने वाली संस्था या नियोक्ता को सौंपा जा सकता है। आधिकारिक विज्ञप्ति में जोर दिया गया, "बोर्ड अंकों के प्रतिशत की गणना, घोषणा या सूचित नहीं करता है। यदि उच्च शिक्षा या रोजगार के लिए अंकों का प्रतिशत आवश्यक है, तो कोई भी आवश्यक गणना प्रवेश संस्थान या नियोक्ता द्वारा की जानी चाहिए।"

 

इसे भी पढ़ें:


केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई ने पिछले साल कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम घोषित करते समय छात्रों की कोई मेरिट सूची जारी नहीं करने का निर्णय लिया था। बोर्ड ने कक्षा 10 और 12 के लिए किसी टॉपर की भी घोषणा नहीं की थी। सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षाओं में छात्रों के प्रतिशत की गणना के मानदंडों पर स्पष्टीकरण मांगने वाले विभिन्न अनुरोधों के जवाब में यह निर्णय लिया। परीक्षा उपनियमों के अध्याय-7 की उप-धारा 40.1 (iii) के अनुसार, सीबीएसई निर्दिष्ट करता है कि छात्रों को कोई समग्र विभाजन, भेद या समुच्चय नहीं दिया जाएगा। इससे पहले, सीबीएसई ने अस्वस्थ प्रतिस्पर्धा से बचने के लिए मेरिट सूची जारी करने की प्रथा को भी खत्म कर दिया था।

प्रमुख खबरें

इजराइल ने अपना हिसाब चुकता कर लिया, लेकिन युद्ध अभी खत्म नहीं हुआ है: प्रधानमंत्री नेतन्याहू

अमेरिका: बाइडन और हैरिस ने सिनवार की मौत को गाजा में युद्ध समाप्ति के लिए मौका बताया

एलडीएफ ने वायनाड लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए वरिष्ठ भाकपा नेता मोकेरी को मैदान में उतारा

राजग राष्ट्रीय प्रगति को आगे बढ़ाने, गरीबों को सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध: मोदी